22 किमी लंबे फ्लाईओवर से बदलेगा अलीगढ़, 20 गांवों के किसानों पर करोड़ों की बारिश

May 11, 2024

अलीगढ़ को सौगात

शहर में रामघाट रोड पर रहने वाले जाम से अलीगड़ के लोगों को जल्द ही निजात मिलेगी. दाऊद खां रेलवे स्टेशन से हरदुआगंज के बीच बनने वाले इस फ्लाई ओवर की लंबाई 22 किलोमीटर होगी.

22 किमी लंबा रेलवे फ्लाईओेवर के निर्माण को मंजूरी

केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ से हरदुआगंज रेल मार्ग पर 22 किमी लंबा रेलवे फ्लाईओेवर के निर्माण को मंजूरी दे दी है.

अलीगढ़ का सबसे लंबा फ्लाईओवर

यह अलीगढ़ जिले का सबसे लंबा फ्लाईओवर होगा. निर्माण कार्य वर्ष 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

हरदुआगंज-दाऊद खां के बीच

ये रेलवे फ्लाईओवर जो हरदुआगंज-दाऊद खां के बीच अलीगढ़ में बनाया जाएगा. इसके लिए कोल और गभाना तहसील के 20 गांवों से लगभग 14.1 हेक्टेयर जमीन दी जाएगी.

20 गांवों की जमीन होगी अधिग्रहीत

सह परियोजना कोल तहसील के 18 गांवों और गभाना तहसील के 2 गांवों की जमीन देगी.

मिलेगा किसानों को मुआवजा

इस परियोजना में गभाना तहसील के जमालपुर सिया और रफीपुर सिया गांवों की जमीन भी शामिल होगी. इससे किसानों को मुआवजा भी मिलेगा.

1250 करोड़ रुपये की लागत

इस 22 किलोमीटर लंबे रेलवे फ्लाईओवर के निर्माण के लिए लगभग 1250 करोड़ रुपये की लागत आएगी. यह उपनगरीय क्षेत्र में सबसे लंबा फ्लाईओवर होगा.

दो प्रमुख रेल मार्ग

अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर दो प्रमुख रेल मार्ग है, जिससे यह जंक्शन बनता है. इस फ्लाईओवर के निर्माण से अलीगढ़ रेलवे स्टेशन से हरदुआगंज-बरेली की ब्रांच रेल लाइन पर चलने वाली ट्रेनों का संचालन आसानी से हो जाएगा.

नहीं होगी ट्रेनों को स्टेशन पर रुकने की जरुरत

इस लाइन से हावड़ा की तरफ जाने वाली ट्रेनें और हरदुआगंज-बरेली जाने वाली ट्रेनें हावड़ा नई दिल्ली मुख्य मार्ग से गुजरती हैं. ट्रेनों को स्टेशन पर रुकने की आवश्यकता नहीं होगी.

22 किलोमीटर लंबा रेलवे फ्लाईओवर

इस समस्या को देखते हुए रेलवे ने दाऊद खां से हरदुआगंज तक 22 किलोमीटर लंबा रेलवे फ्लाईओवर का निर्माण कराने का निर्णय लिया है.

संचालन में होगा सुधार

इस रेलवे फ्लाईओवर की स्थापना से अलीगढ़ क्षेत्र के संचालन में सुधार होगा. नक्शा, ड्राइंग, डिजाइन और जमीन अधिग्रहण की लगभग सभी प्रक्रियाएं पूरी की गई हैं .

VIEW ALL

Read Next Story