लखनऊ-कानपुर नहीं यूपी के इस जिले के लोग सबसे ज्‍यादा अमीर, कितना कमाते हैं हर महीना

Rahul Mishra
May 11, 2024

नोएडा

उत्तर प्रदेश का यह जिला दिल्ली से सटा हुआ है. इसका आधिकारिक नाम गौतमबुद्ध नगर है. यह जिला यूपी का सबसे अमीर जिला है. जिले में औसतन हर व्यक्ति की सालाना आय 6,12,617 रुपये है.

मेरठ

यह जिला पश्चिमी उत्तर प्रदेश का एक बड़ा शहर है. इसे भारत के खेल शहर के नाम से भी जाना जाता है. औसतन 1,27,306 सालाना रुपये के साथ यह जिला यूपी का दूसरे नम्बर का अमीर जिला है.

आगरा

विश्व में ताजमहल और पेठे की मिठाई के लिए प्रसिध्द यूपी को यह जिला विश्व में भारत की पहचान है. औसतन 106,354 सालाना रुपये के साथ यह जिला यूपी का तीसरे नम्बर का अमीर जिला है.

एटा

यूपी का यह जिला कई आकर्षक स्थानों जैसे कि अवागढ़, जलेसर, सकीट और कादिरगंज के लिए प्रसिध्द है. औसतन 1,01,878 सालाना रुपये के साथ यह जिला यूपी का चौथे नम्बर का अमीर जिला है.

हमीरपुर

यह जिला चन्देल राजपूत राजवंश के हिंदू महाराजा हम्मीरवर्मन चन्देल ने सुलतान अलाउद्दीन खिलजी पर अपनी विजय के उपलक्ष में यमुना तथा बेतवा नदियों के संगम पर बसाया था. औसतन 1,00,673 सालाना रुपये के साथ यह जिला यूपी का पांचवे नम्बर का अमीर जिला है.

अमरोहा

474 ई पूर्व अमरोहा क्षेत्र में वंशी साम्राज्य के राजा अमरजोध का शासन था. अमरोहा में 676 से 1148 ईस्वी तक राजपूत वंश का शासन था. औसतन 97,175 सालाना रुपये के साथ यह जिला यूपी का छठे नम्बर का अमीर जिला है.

हापुड़

यूपी के इस जिले को पावरलूम शहर के रूप में भी जाना जाता है. यह पिलखुआ में हथकरघा निर्मित चादरों के लिए प्रसिद्ध है. औसतन 91,764 सालाना रुपये के साथ यह जिला यूपी का आठवें नम्बर का अमीर जिला है.

कानपुर

कानपुर जिला यूपी में एक औद्योगिक महानगर है. यह नगर गंगा नदी के दक्षिण तट पर बसा हुआ है. औसतन 86,709 सालाना रुपये के साथ यह जिला यूपी का नौवें नम्बर का अमीर जिला है.

महोबा

यूपी का महोबा जिला ऐतिहासिक बुन्देलखण्ड क्षेत्र में स्थित है. यह चन्देलवंश की प्रचीन सैन्य राजधानी था. औसतन 83,593 सालाना रुपये के साथ यह जिला यूपी का दसवें नम्बर का अमीर जिला है.

VIEW ALL

Read Next Story