बिना भीगे राजमा बस कुकर की 2 सीटों में उबलेंगे, फौरन नोट कर लें ये टिप्स

May 14, 2024

किचन हैक्स

जो महिलाएं घर और बाहर दोनों संभालती हैं उनके लिए किचन का काम बहुत ही थकाने वाला काम होता है

किचन टिप्स

ऐसे में वह चाहती होंगी की ऐसी कोई ट्रिक के बारे में जिससे मिनटों में काम हो जाए.

मिनटों के काम

किचन का जो देखने में जरा सा लगता है लेकिन वास्तव वैसा होता नहीं है. बहुत से काम हैं जो मिनटों में हो सकते हैं. बस हम उनको आजमाने में आनाकानी करते हैं.

किचन हैक्स

हम आपको कुछ किचन हैक्स के बारे में बता दिया जाए तो काम आसान हो जाएगा.

सहजन

मुनगा या सहजन एक ऐसी सब्जी है जिसको छीलकर छोटे-छोटे टुकड़े करके फ्रिजर में किसी एयर टाइट कंटेनर में पैक करके स्टोर कर दीजिए. ऐसा करने से डेढ़ महीने से ज्यादा समय तक यह सब्जी सुरक्षित रह सकती है.

कैंची की धार

अगर किचन में रखी कैंची काम नहीं कर रही है तो आप इसकी धार पैनी करने के लिए नमक के डिब्बे में दो से 3 बार चलाकर देख लीजिए. इससे कैंची शार्प हो जाएगी.

नहीं भिगोए राजमा

आपका राजमा बनाने का मन है और वह भिगोए नहीं हैं तो कोई बात नहीं. आप कूकर में पानी डालकर राजमा और एक चम्मच नमक डालकर चढ़ा दीजिए. एक सीटी लगने के बाद उतार लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

आइस क्यूब

फिर उसमें आइस क्यूब डालकर कूकर बंद करके रख दें. धीमी आंच पर एक दो सीटी और लगाएं. 5 से 7 मिनट के लिए पकने के लिए छोड़ दीजिए. उबले हुए राजमा तैयार है.

चावल में पानी हो गया ज्यादा

अगर चावल पकाने में पानी ज्यादा हो गया है तो उसमें आप एक ब्रेड डाल दीजिए. कुछ देर बाद आप देखेंगी की ब्रेड नें सारा पानी सोख लिया है.

नमक में चावल

बारिश और सर्दी के मौसम में नमक में सीलन आ जाती है. इसके लिए आप नमक के जार में चावल का दाना डालकर छोड़ दे.नमक का मॉइश्चराइज कम हो जाएगा.

कुकर की सीट

गैस पर जब कुकर चढ़ाते हैं तो उसमें से कभी पानी बहने लग जाता है तो कभी सीटी ही नहीं आती है. इसके लिए ट्रिक है कि आप जब भी दाल चढ़ाएं कूकर में तो उसमें एक छोटी कटोरी डालकर बंद कर दें. आपकी परेशानी खत्म.

नोट

हम यहां पर जो भी किचन से संबंधित टिप्स दे रहे हैं वो रोजमर्रा में गृहणियों द्वारा बताए गए हैं.

VIEW ALL

Read Next Story