व्यक्ति को धनवान नहीं बनने देतीं ये आदतें, चाणक्य नीति से जानें उपाय

Preeti Chauhan
Oct 05, 2023

आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों के लिए जाने जाते हैं. आचार्य चाणक्य को अर्थशास्त्र और नीतिशास्त्र का जनक माना जाता है. आज भी लोग उनकी नीतियों को अपनाकर अपने जीवन के लगभग सभी कार्य करते हैं.

अक्सर लोग परेशानियों से बचने के लिए चाणक्य नीति को अपनाते हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो चाणक्य नीतियां मुसीबतों का रामबाण इलाज हैं.

चाणक्य की मानें तो व्यक्ति की कुछ ऐसी आदतें होती हैं जिसके कारण उसको परेशानियां आती हैं, जो उसे अमीर बनने से रोकती हैं. ऐसे में अगर आप भी इस आदतों का शिकार हैं तो इन्हें आज ही छोड़ दें.

कुछ लोग रात को झूठे बर्तन रसोई में ही छोड़ देते हैं. आचार्य चाणक्य नीति की मानें तो ये आदत व्यक्ति को कई परेशानियों में डाल सकती है.

हिंदू सनातन धर्म में भी कहा गया है कि झूठे बर्तन छोड़ने की आदत से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. व्यक्ति को पैसे की समस्या से जूझना पड़ सकता है. इसलिए अब रात में बर्तन साफ करके ही सोएं.

आचार्य चाणक्य अपने नीति शास्त्र में कहा गया है कि महिलाएं देवी का रूप होती हैं. जो महिलाओं का सम्मान नहीं करते उनके घर में माता लक्ष्मी कभी वास नहीं करती.

इसलिए अगर आप भी ऐसा करते हैं तो फौरन छोड़ दें. वरना आपकी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों में कहते हैं कि हर इंसान को नम्र स्वभाव का होना चाहिए. व्यक्ति की मीठी वाणी किसी को भी मोह लेती है. कुछ लोग हमेशा अपशब्दों का प्रयोग करते हैं.

इस पर आचार्य चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति की ये आदतें उसे धनवान बनने से रोक देती है. ये व्यक्ति देवी-देवताओं की कृपा के पात्र नहीं बनते. अहंकार, धोखेबाजी जैसी आदतें व्यक्ति की बर्बादी का कारण बनती हैं.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story