कहीं से भी QR Code से वेरीफाई होगी इलाहाबाद विश्वविद्यालय की मार्कशीट

छात्रों के लिए अच्छी खबर

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए अच्छी खबर है. यूनिवर्सिटी ने अपने स्टूडेंट्स के लिए एक नई पहल की है, जिसके चलते आने वाले समय में पढ़ाई करने वाले युवाओं को देश-विदेश से मिलने वाले जॉब ऑफर के चलते उन्हें मार्कशीट के वेरीफिकेशन के लिए कोई एक्स्ट्रा एफर्ट नहीं करना पडे़गा.

ऑन द स्पॉट वेरीफिकेशन

यूनिवर्सिटी के मिली जानकारी के मुताबिक अब यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स की मार्कशीट का वेरीफिकेशन ऑन द स्पॉट होगा. प्रयागराज इलाहाबाद विश्विद्यालय में अब क्यूअर कोड वाली मार्कशीट जारी की जाएगी.

प्रक्रिया ऑनलाइन

यह प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. जी हां, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की ओर से इस वेरीफिकेशन को एप्रूवल भी प्रदान किया जाएगा. इससे किसी दूसरे राज्यों के विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को काफी हद तक फायदा मिलेगा.

किसी भी कोने में सत्यापन

प्रयागराज इलाहाबाद विश्विद्यालय के छात्रों की मार्कशीट पर क्यूआर कोड होने से छात्र-छात्राएं दुनिया के किसी भी हिस्से में अपनी मार्कशीट का सत्यापन कर सकेंगे.

नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

इसके लिए उन्हें विश्वविद्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी. क़्यूआर कोड के जरिए मार्कशीट सत्यापन से छात्र छात्राओं का समय भी बचेगा और काम में देरी भी नहीं होगी.

फर्जीवाड़े पर नकेल

मार्कशीट सत्यापन के नाम पर होने वाले फर्जीवाड़े पर नकेल कसेगी.

नियम पहले से तय

आपको बता दें कि डिग्री जारी करने वाले संस्थान से किसी की भी मार्कशीट वेरीफाई कराने का नियम पहले से तय है.

आती है दिक्कत

छात्र आगे की पढ़ाई के लिए कहीं दाखिला लेना चाहे या कहीं जॉब जॉइन करे, उसकी मार्कशीट का सत्यापन नहीं होने पर प्रवेश निरस्त कर दिए जाने या जॉब से निकाल दिए जाने जैसे कदम उठाए जा सकते हैं.

अभी क्या है नियम

अभी मार्कशीट वेरीफिकेशन के लिए संबंधित इंस्टीट्यूशन से ओरिजनल यूनिवर्सिटी को भेजी जाती है. यहां से वेरीफिकेशन रिपोर्ट जाती है. इन सब में देरी हो जाती है.

प्रस्ताव मीटिंग में एक्सेप्ट

गहन विचार- विमर्श के बाद यूनिवर्सिटी में इस प्रस्ताव को मीटिंग में स्वीकार कर लिया गया. अब मार्कशीट पर अंकित क्यूआर कोड को स्कैन करते ही मार्कशीट सामने होगी और इसे वेरीफाई करने के लिए ऑरिजनल मान लिया जाएगा.

एकेडमिक काउंसिल की बैठक

इस महत्वपूर्ण फैसले को बीते सोमवार यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में ग्रीन सिग्नल दिया. इस बैठक में और भी कई और महत्वपूर्ण फैसले लिए गए.

VIEW ALL

Read Next Story