अमरूद का जूस हाइड्रेटेड बनाए रखेगा

यह आपको हाइड्रेटेड रखता है. अमरूद का जूस नेचुरल लैक्सेटिव की तरह काम करता है. इसमें फाइबर भी काफी होता है, जो पेट संबंधित समस्याओं को दूर रखता है.

Zee Media Bureau
Oct 10, 2023

अमरूद में क्या पाया जाता है

अमरूद के जूस में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें एनर्जी, विटामिन ए, सी, ई, लाइकोपीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैंगनीज, फोलेट, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, फाइटोकेमिकल्स, फाइबर, आयरन आदि होते हैं.

अमरूद के जूस में कैलोरी काफी होती है

अमरूद के जूस में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. इस तरह अमरूद का जूस पीने से वजन बढ़ने की टेंशन नहीं होती है. यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है.

सर्दियों में नहीं होगी जुकाम

यह शरीर को इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. हर दिन विटामिन सी का इनटेक इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है.

कुपोषण दूर करे

कई तरह के विटामिन जैसे विटामिन सी, ई और मिनरल्स से भरपूर होने के कारण यह स्किन के लिए भी बेहतरीन ड्रिंक है.

स्किन में आएगा ग्लो

विटामिंस और मिनरल्स में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो एक्ने, मुहांसों की समस्या का इलाज करने में कारगर साबित होते हैं. अमरूद का जूस पीने से झुर्रियों, बढ़ती उम्र के लक्षणों से भी बचाव होता है.

डाइजेस्टिव डिसऑर्डर दूर करे

अमरूद में डायटरी फाइबर होता है, जो पेट की सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है. चाहे आप अमरूद खाएं या इसका जूस पिएं, कब्ज की समस्या आपको परेशान नहीं करेगी. डाइजेस्टिव डिसऑर्डर से बचे रहेंगे.

आंखों के लिए वरदान

अमरूद के जूस में विटामिन ए भी अच्छी मात्रा में होता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने और स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. इसके सेवन से आंखों में होने वाले इंफेक्शन, मोतियाबिंद आदि के जोखिम को भी कम करता है.

दिल का दोस्त

डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद खाना बेस्ट होता है. आप इसका जूस भी पी सकते हैं, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है.

VIEW ALL

Read Next Story