डेंगू में रामबाण

कीवी का सबसे खास गुण यह है कि यह खून में घटती प्लेटलेट्स (रक्तकणिकाओं) को जल्दी नियंत्रित कर लेता है. डेंगू जैसी बीमारियों के समय तो इसके फायदे कई गुना होते हैं.

Zee Media Bureau
Oct 10, 2023

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

यदि आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ हैं तो कीवी के जूस का सेवन करें. कीवी के जूस में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

कब्ज में बेहद फायदेमंद

कीवी का जूस पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यदि आपको पेट से जुड़ी समस्याएं है तो आप कीवी के जूस का सेवन करें. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कब्ज की समस्या में राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

वजन कम करता है

कीवी जूस का रोजाना सेवन करने से मोटापा दूर होता है. अगर आप भी मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो कीवी के जूस का सेवन करें. कीवी के जूस में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव के गुण पाए जाते हैं, जो मोटापे को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

आंखों की रोशनी तेज करता है

आंखें हमारे शरीर का एक बेहद ही महत्वपूर्ण अंग है. आंखों को हेल्दी रखने के लिए कीवी के जूस का सेवन करना चाहिए. ये आंखों की रोशनी तेज करता है और इसे कई प्रकार के संक्रमण से बचाता है.

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करें

कीवी जूस इम्यूनिटी को बहुत मजबूत रखता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. कीवी के जूस को इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन-सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है.

बालों को काला कर दे

कीवी के जूस का रोजाना सेवन करना बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कीवी में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है जो कि एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है.

स्किन का ग्लो बढ़ेगा

यह कोलेजन संश्लेषण को बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा विटामिन सी का सेवन स्किन को बेहतर बनाने के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. कीवी के जूस का रोजाना सेवन करने से आपकी स्किन हमेशा जवान और फ्रेश दिखती है.

VIEW ALL

Read Next Story