लाइफ में कभी नहीं होगी ब्‍लड की कमी, बस सर्दियों में रोजाना खा लें ये चीज

Zee News Desk
Nov 05, 2023

Benefits of Anjeer

व्‍यस्‍त जीवनशैली के चलते लोगों का खानपान बिगड़ रहा है. यही वजह है कि तमाम तरह की बीमारियां भी हो रही हैं. ऐसे में सर्दियों में खुद को बीमारियों से बचाना है तो अंजीर का सेवन शुरू कर देना चाहिए.

अंजीर के फायदे

अंजीर प्रोटीन, फाइबर, जिंक, मैगजीन, आयरन जैसे कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. सर्दियों में तो अंजीर खाने के फायदे ही अलग हैं.

बीपी

अधिकतर लोग हाई बीपी का शिकार हो रहे हैं. पोटेशियम की कमी से शरीर हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाता है. इसके लिए आप ताजे अंजीर का सेवन कर सकते हैं.

वजन

अंजीर का सेवन लोग अपना बढ़ता वजन नियंत्रित करने के लिए भी कर सकते हैं.

भूख

अंजीर खाने से बार-बार भूख भी नहीं लगती है. हालांकि, यह दिनभर आपको एनर्जी से भरपूर रखता है.

हड्डियां मजबूत रहेंगी

अंजीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस सहित मिनरल्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसका सेवन करने से आपकी बोन यानी हड्डियां स्‍वस्‍थ्‍य रहती हैं.

हड्डियों संबंधी रोग

इसके अलावा हड्डियों संबंधी बीमारी से भी बचे रहते हैं. अगर आपकी हड्डियों में दर्द या कमजोरी की समस्या है, तो सर्दियों में अंजीर का सेवन शुरू कर दें.

डाइजेशन बेहतर रहेगा

अंजीर में पाचन को बेहतर रखने की क्षमता होती है. अंजीर कई पोषक तत्वों का भंडार होती है. अंजीर में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. इससे शरीर की पाचन शक्ति ठीक रहती है.

ज्‍यादा सेवन नुकसानदेह

अंजीर कई मायने में फायदेमंद है, हालांकि इसका ज्‍यादा सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. ज्‍यादा अंजीर खाने से आपको पेट संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं.

डिस्क्लेमर

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story