एक हफ्ते में घट जाएगा 10 किलो वजन, सुबह उठते ही कर लें ये छोटा सा काम

Zee News Desk
Nov 06, 2023

उत्कटासन

उत्कटासन को चेयर पोज कुर्सी आसन भी कहते है. यह एक ऐसा योगासन है, जो पूरे शरीर का वजन तो कम करता ही है, साथ ही पेट को भी ठीक रखता है.

भुजंगासन

भुजंगासन को कोबरा पोज भी कहते हैं. तेजी से वजन घटाने के लिए इस योगासन को किया जा सकता है, और पाचन बेहतर होने में मदद मिलती है.

फलकासन

जिस तरह प्लैंक किया जाता है उसी तरह फलकासन भी करते हैं. फलकासन पूरे शरीर का फैट बर्न करने में मददगार होता है. इस योगासन से हाथों और पैरों पर खासा असर पड़ता है.

धनुरासन

बैली फैट को पिघलाने में खासतौर से असरदार है, इसे 'द बो पोज' या धनुरासन भी कहा जाता है.

क्लाइंबर्स व्यायाम

यह एक उच्च-तीव्रता वाला व्यायाम है जो बहुत अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है. इसे सही तरीके से किया जाए तो जल्द ही वजन कम हो जाएगा.

कोणासन

कोणासन वजन घटाने की सबसे आसान योगा की गिनती में आता है. इस आसन को करने से कमर का फैट तेजी से पिघलता है और शरीर का बैलेंस, फ्लेक्सिबिलिटी और पाचन बेहतर होने में मदद मिलती है.

वॉकिंग

वजन कम करने के लिए आपको रोजाना कम से कम 10 हजार कदम चलने का लक्ष्य रखना चाहिए. दिनचर्या में 30 मिनट वॉकिंग को शामिल करना चाहिए, इससे 150 और कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर

दी गईं जानकारियां सामान्य है, किसी भी उपाय को अपनी जिम्मेदारी पर अपनाएं. किसी भी कंक्लूजम पर पहुंचने से पहले अपने एक्सपर्ट या अपने डॉक्टर से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story