ठंड से डैंड्रफ

यूं तो डैंड्रफ की समस्या आपको कभी भी हो सकती है, लेकिन ठंड के दिनों में यह बेहद ही आम है. अधिकतर लोग ठंड के मौसम में डैंड्रफ होने की शिकायत करते हैं.

ऐसे में अक्सर हम एंटी-डैंड्रफ शैम्पू की तरफ स्विच करते हैं या फिर कई तरह के घरेलू उपाय अपनाने लग जाते हैं, लेकिन ठंड के मौसम में डैंड्रफ की समस्या क्यों बढ़ जाती है, इस ओर हमारा ध्यान ही नहीं जाता है.

हवा में ड्राईनेस होना

ठंड के दिनों में नमी का स्तर कम हो जाता है. चूंकि इन दिनों हवा शुष्क होती है, जिससे आपको स्कैल्प में भी ड्राईनेस का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी उपाय करें

ठंड के दिनों में आप अपनी स्कैल्प की नमी का ख्याल रखें. हेयर ऑयल को हल्का गर्म करके उससे स्कैल्प की मसाज करें. कुछ वक्त बाद आप बालों को जेंटल शैम्पू से क्लीन कर लें.

गर्म पानी से नहाना

सर्दियों के दौरान हम गर्म पानी से नहाना बेहद पसंद करते हैं, अधिक गर्म पानी से नहाते है तो इससे स्कैल्प का नेचुरल ऑयल भी दिन जाता है, जिससे रूखेपन के कारण रूसी की संभावना अधिक हो जाती है.

गुनगुने पानी से बाल धुलें

ठंड में आप गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. साथ ही, लॉन्ग शॉवर लेने से बचें. ध्यान रहे ये सामान्य जानकारी हैं, चिकित्सकीय परामर्श नहीं.

बालों को कम धोना

ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो ठंड के दिनों में बार-बार सिर धोने से बचते हैं. जिसके कारण स्कैल्प पर ऑयल, पसीना और डेड स्किन सेल्स जमा हो जाती हैं। ऐसे में आपको डैंड्रफ का सामना करना पड़ सकता है.

काफी समय तक टोपी पहनने रखना

ठंड में जब हम बाहर निकलते हैं तो बहुत लंबे समय तक टोपी या स्कार्फ आदि पहनते हैं, लेकिन इससे स्कैल्प पर गर्म और नम वातावरण बन सकता है, जिससे डैंड्रफ हो सकती है.

पानी कम पीना

सर्दियों के दिनों में शरीर की पानी संबंधी जरूरतें कम हो जाती हैं. इस दौरान हम अपेक्षाकृत पानी कम पीते हैं, इसलिए स्कैल्प में भी रूखापन बढ़ जाता है और आपको डैंड्रफ की समस्या हो सकती है.

VIEW ALL

Read Next Story