सर्दियों में हार्ट रहेगा एकदम हेल्दी! पीना शुरू कर दें इस हरे साग का जूस

Zee News Desk
Nov 02, 2023

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, इस मौसम में हरे साग का लोग बड़े चाव से सेवन करते हैं, ये न केवल टेस्टी लगते हैं बल्कि इनसे सेहत से जुड़े कई फायदे मिलते हैं.

इन्हीं में से एक है बथुए का साग जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी3, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

जो मौसमी बीमीरियों से बचाव करते हैं, साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं. बथुए को खाने के साथ इसका जूस भी बेहत लाभकारी है. चलिए जानते हैं इसके फायदे के बारे में.

ब्लड करेगा प्यूरिफाई

बथुआ में नीम की 2-3 पत्तियां मिलाकर इसके जूस का सेवन किया जाए तो यह खून साफ करता है, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है.

हार्ट रहेगा हेल्दी

हार्ट को हेल्दी बनाने में बथुए का जूस असरदार माना जाता है. बथुए के जूस का सेवन करने से हार्ट से संबंधित समस्याओं का खतरा कम रहता है.

किडनी स्टोन में

गुर्दे की पथरी या किडनी स्टोन दर्दनाक समस्या है. इससे निजात दिलाने में बथुए के जूस का सेवन मददगार होगा. बथुए के जूस में चीना मिलाकर पिया जाए तो इससे स्टोन को यूरिन के जरिए बाहर निकालने में मदद मिलती है.

पेट से जुड़ी समस्याओं में

पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे एसिडिटी, अपच आदि में बथुए का जूस फायदेमंद माना जाता है, इसका सेवन भूख की कमी दूर करने में फायदा करता है.

डिस्क्लेमर

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story