हफ्तेभर में बढ़ने लगेगी दाढ़ी, आजमाकर देखें ये 6 घरेलू चीजें!

हैंडसम लुक के लिए युवाओं में बड़ी दाढ़ी रखने का क्रेज दिखाई देता है. लेकिन कई लोगों को दाढ़ी बढ़ाने में दिक्कतें आती हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आपकी दाढ़ी की ग्रोथ पर असर पड़ सकता है.

प्याज का रस

दाढ़ी बढ़ाने में प्याज का रस काफी फायदेमंद है. रिपोर्ट के मुताबिक प्याज का रस बालों की ग्रोथ और उन्हें उगाने में मदद करता है.

नारियल तेल

नारियल का तेल दाढ़ी बढ़ाने में काफी फायदेमंद है. इसकी रोजाना मालिश करने से आपकी दाढ़ी घनी और ग्रोथ में मदद करेगी.

दालचीनी

दालचीनी और नींबू का पेस्ट दाढ़ी बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसमें कई ऐसे मिनिरल्स पाए जाते हैं जो त्वचा के पोर्स खोलते हैं.

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज भी दाढ़ी की ग्रोथ में फायदेमंद हो सकते हैं. इसमें अच्छी मात्रा में जिंक पाया जाता है. इन्हें सुखाकर सेवन कर सकते हैं.

आंवला तेल की मालिश

आंवले का तेल भी आपकी दाढ़ी बढ़ाने के लिए अच्छा विकल्प है. आंवले के तेल से रोजाना 20 मिनट तक चेहरे की मालिश करें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. इससे आपको फायदा मिलेगा.

ज्यादा पानी और ऑरेंज जूस

स्वस्थ्य रहने के लिए शरीर में पानी की अच्छी मात्रा जरूरी होती है. इसके साथ ही यह स्किन पर चमक के साथ दाढ़ी को भी सही ग्रोथ देता है. रोजाना एक गिलास ऑरेंज जूस पीना सेहत के साथ बीयर्ड ग्रोथ का अच्छा विकल्प है.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सामान्य जानकारी के लिए दी गई है. किसी भी चीज का सेवन या इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. जी न्यूज इसके लिए जिम्मेदार नहीं है.

VIEW ALL

Read Next Story