इन गंदी आदतों की वजह से होता है दिमाग डैमेज, फौरन बदलें

Preeti Chauhan
Oct 10, 2023

दिमाग करता है कंट्रोल

दिमाग हमारे शरीर का कंप्यूटर है. इसी से पूरी बॉडी कंट्रोल होती है. दिमाग हर अंग को कमांड देता है और उसी के हिसाब से हर अंग काम करता है. इसलिए जरूरी है कि इसका खास ख्याल रखा जाए.

दिमाग जरूरी हिस्सा

दिमाग हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा है. आजकल की खराब लाइफस्टाइल, हेल्दी और अच्छी डाइट नहीं लेने पर ये सभी चीजें समय से पहले ही दिमाग को डैमेज करने लगती है.

नींद

जिन लोगों को नींद नहीं आने की परेशानी है या जो 7 से 8 घंटे की नींद पूरी नहीं करते उनका दिमाग भी समय से पहले ही बूढ़ा होने लगता है. इसलिए पूरी नींद हमारे लिए जरूरी है.

अकेले रहना

जो व्यक्ति ज्यादातर अकेले रहते हैं उसका दिमाग भी डैमेज होने लगता है. लोगों से दूर रहने के कारण व्यक्ति का दिमाग डिप्रेशन भी हो सकता है. इसलिए जरूरी है हम लोगों के साथ उठे-बैठें और सोशल हो जाएं.

लगातार बैठना

आजकल ऑफिस में ज्यादा समय गुजरता है जिसके कारण घंटों बैठे रहना पड़ता है. इसलिए हर आधे घंटे में अपनी जगह से उठे और टहलें. काफी देर तक बैठे रहने से दिमाग की हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है.

एक्सपोजर

जो लोग घंटों फोन, लैपटॉप पर लगे रहते हैं उनकी आंखें और दिमाग दोनों ही तेजी से इफेक्ट होती है.

तनाव

स्ट्रेस के कारण भी दिमाग पर असर पड़ता है. तनाव के चलते याददाश्त और लर्निंग प्रोसेस प्रभावित होता है. अपने स्ट्रेस पर कंट्रोल करने की कोशिश करें. इससे दिमाम प्रभावित होता है.

खानपान

आपके खानपान का असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है. ज्यादा तला भुना या जंक फूड से परहेज करना चाहिए. इन सब का असर हमारे ब्रेन हेल्थ पर भी पड़ता है और समय से पहले डैमेज हो जाता है.

मीठा

ज्यादा मीठा खाने वालों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. मीठा खाने के कुछ समय बदा ब्रेन में ब्लड वेसल्स को भी डैमेज करने लगता है. इसलिए कम मीठा खाएं.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story