हरे रंग का दिखने वाला ये फल, 11 बीमारियों के लिए है जहर, यकीन न हो तो आजमा लो

Rahul Mishra
Oct 16, 2023

एवोकाडो

भारत में एवोकाडो फल काफी लोकप्रिय हो रहा है. एवोकाडो ने सुपरफूड में अपनी जगह बना ली है. यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है, जिसे हेल्दी स्नैक, साइड डिश और सालाद के तौर पर खाया जा रहा है.

बीमारियों से निजात

एवोकाडो का सेवन करने से आप तमाम बीमारियों से निजात पा सकते हैं आइए जानते हैं एवोकाडो किन-किन बीमारियों से आपको राहत दे सकता है.

दिल को रखे स्वस्थ

एवोकाडो दिल की बीमारियों से राहत दिलाने के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है. यह आपके ब्लडप्रेशर को भी कंट्रोल करता है.

पाचन तंत्र

एवोकाडो आपका पाचन तंत्र सुधारने में मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन प्रक्रिया को सुधारने में भी सहायक साबित हो सकता है.

वजन करे कम

एवोकाडो में कम कैलोरी होती है, जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है. इसके अलावा इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (MUFA) फैट को कम करने में मदद कर सकता है.

आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए एवोकाडो काफी लाभदायक होता है. इसमें एवोकाडो ल्यूटिन और जेक्सैथिन जैसे कैरोटीनॉयड से समृद्ध होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य को बरकरार रखने का काम कर सकते हैं.

कैंसर का जोखिम

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए भी एवोकाडो का सेवन किया जा सकता है. शोध के मुताबिक एवोकाडो में एवोकैटिन-बी नामक तत्व पाया जाता है. जो ल्यूकेमिया स्टेम कोशिकाओं से लड़ता है.

दांतों को रखे ठीक

दांतों को स्वस्थ और साफ रखने के लिए भी एवोकाडो का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम मसूड़े की सूजन और पेरिओडोंटाइटिस (मसूड़ों से जुड़ा संक्रमण) से होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

हड्डियों को बनाए मजबूत

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए भी एवोकाडो काफी लाभदायक होता है. कच्चे एवोकाडो में बोरॉन नामक मिनरल पाया जाता है, जो कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाकर हड्डियों को लाभ पहुंचा सकता है.

लिवर रखे स्वस्थ

लिवर स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी एवोकाडो फल उपयोगी साबित हो सकता है. एक शोध में माना गया है कि एवोकाडो नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर की समस्या के जोखिमों को दूर करने में सहायक हो सकता है.

किडनी

किडनी को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए भी एवोकाडो फल का उपयोग लाभदायक माना जाता है. शोध में माना गया है कि एवोकाडो बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज

एवोकाडो डायबिटीज टाइप-2 में फायदेमंद हो सकता है. शोध के अनुसार मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड युक्त होने के कारण यह लिपिड प्रोफाइल में सुधार कर बढ़े हुए ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकता है.

डिस्क्लेमर

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

VIEW ALL

Read Next Story