शुगर नहीं हो रहा कंट्रोल, ये पांच बीज मिटा देंगे नामोनिशान

Zee News Desk
Oct 29, 2023

Seeds Benefits

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं. बावजूद शुगर कम नहीं होता. ऐसे में कुछ शीड्स हैं, जिनका सेवन कर शुगर कंट्रोल किया जा सकता है.

जामुन के बीज

डायबिटीज रोगियों के लिए जामुन का बीज काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके पाउडर का रोजाना सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहता है.

मेथी के बीज

मेथी के बीज का सेवन करने से डायबिटीज नियंत्रित रहता है. इसे गैलेक्टोमैनन के रूप में भी जाना जाता है.

तरबूज के बीज

तरबूज के बीज भी शुगर के रोगियों के लिए काफी ज्यादा सहायक होता है. अगर आपका ब्लड शुगर लेवल हाई है तो इसके बीज का दूध या पानी के साथ सेवन करें, ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा.

अंगूर के बीज

अंगूर के बीज को बहुत से लोग खाने के बाद फेंक देते हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इसका बीज डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन से शुगर कंट्रोल में रहता है.

बेर के बीज

बेर के बीज का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसका पाउडर बनाकर आप पानी या दूध के साथ सेवन कर सकते हैं. इससे शुगर लेवल सही रहेगा.

अन्य फायदे

ये बीज न केवल शुगर को कंट्रोल में रखते हैं बल्कि इसके अलावा और शरीर को कई सारे फायदे पहुंचाते हैं.

घर पर बनाएं

ये बीज आपको आसानी के साथ मिल जाएंगे. इसका पाउडर आप घर पर बनाकर सेवन कर सकते हैं

डिस्क्लेमर

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story