पथरी की पांच दिनों में छुट्टी कर देंगे ये देसी नुस्खे, घर बैठे मिलेगा फायदा

Zee News Desk
Nov 06, 2023

अनार

पथरी की समस्या में राहत के लिए अनार एक बेहतर विकल्प है. इसका जूस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और ये नेचुरल तरीके से किडनी स्टोन में राहत दिलाता है.

पानी

पानी शरीर को हाइड्रेशन रखता है. पानी डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखने में भी मददगार है. जितना पानी पीएंगे यूरिन के द्वारा शरीर से बेकार टॉक्सिन पदार्थ उतने ही ज्यादा बाहर जाएंगे.

पत्थर चट्टा का जूस

पत्थर चट्टा का पौधा आसानी से मिल जाता है. एक पत्ता लें और उसमें मिश्री के कुछ दाने डालकर पीस लें, दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करने से स्टोन कुछ ही समय में बाहर निकल जाता है.

किडनी स्टोन के लिए

व्यक्ति को दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए. और अगर आपको किडनी स्टोन है तो आप इससे ज्यादा पानी पिएं यह स्टोन को बाहर करने में मदद कर सकता है.

नींबू का रस और जैतून

नींबू रस पथरी को तोड़ने का काम करता है, जैतून का तेल इसे बाहर निकालने में मददगार है.

कैसे बनाएं नींबू जैतून रस

एक गिलास पानी में नींबू निचोड़ें उसमे थोड़ा जैतून का तेल डालें और अच्छे से मिलाकर पीने से कुछ ही समय में पथरी निकल जाती है.

सेब का सिरका

सेब के सिरके में सिट्रिक एसिड होता है, जो किडनी स्टोन को छोटे-छोटे कणों में काटने का काम करता है.

कैसे लें सेब का सिरका

दो छोटे चम्मच सिरके को गर्म पानी के साथ रोज पिएं उससे स्टोन की समस्या में काफी राहत मिलती है.

इलायची, मिश्री और खरबूजे के बीज

बड़ी इलायची के दानों को पीसकर पाउडर बनाएं,1छोटा चम्मच पाउडर एक गिलास पानी में मिक्स करें, इसमें 1 छोटा चम्मच मिश्री और कुछ खरबूजे के बीज डालकर रातभर भिगोएं. सुबह इसमें पड़ी चीजों को अच्छे से चबाकर खा लें और सारा पानी पिएं,इससे दर्द में आराम मिलता है.

VIEW ALL

Read Next Story