बारिश के मौसम में यूपी की इन जगहों की करें सैर, तरोताजा हो जायेगा दिलो-दिमाग

Pradeep Kumar Raghav
Jun 25, 2024

खूबसूरत वाटरफॉल्स

अगर आप बरसात के मौसम में उत्तर प्रदेश आए हैं तो यहां सबसे खूबसूरत वाटरफॉल्स मिर्जापुर का लखनिया वाटरफॉल और चूनी दरी के अलावा सोनभद्र का मुक्खा फॉल जरूर देखें.

मशहूर हिल स्टेशन

भगवान राम के वनवास काल का साक्षी कहा जाने वाला चित्रकूट धाम बारिश के मौसम में बेहद खूबसूरत दिखता है. यहां कि प्राकृतिक सुंदरता में रामघाट, भरत मिलाप मंदिर, जानकी कुंड और मंदाकिनी नदी आपका मन मोह लेंगे.

रोड ट्रिप

लॉन्ग ड्राइव पर जाने का रोमांच और भी अधिक बढ़ जाता है जब बारिश के मौसम में यूपी की सड़कों पर निकले हो. यहां की हाइवे और एक्सप्रेस वे पर गाड़ी चलाने का अनुभव यादगार रहेगा.

जन्माष्टमी पर वृंदावन

यूपी में अगस्त के महीने में अच्छी खासी बारिश होती है और इसी दौरान पड़ता है जन्माष्टमी का त्योहार. मथुरा-वृंदावन की सैर के दौरान यहां आप जन्माष्टमी उत्सव का आनंद ले सकते हैं.

झीलों की सैर

बारिश के मौसम में झीलों की सैर का मजा दोगुना हो जाता है. यूपी के कानुपर की खूबसूरत मोती झील, सिकंदरा की कीथम झील और अलीगढ़ की शेखावत झील घूमने लायक जगह हैं.

वाइल्डलाइफ की करें सैर

प्रकृति प्रेमियों के लिए वाइल्डलाइफ सैंक्चुरीज घूमने की सबसे अच्छी जगह होती है और यूपी में कई नेशनल पार्क और वाइल्डलाइफ सैंक्चुरीज हैं जिनमें सबसे प्रमुख है दुधवा नेशनल पार्क.

बाबा विश्वनाथ की वाराणसी

यूं तो वाराणसी घूमने आप किसी भी मौसम में आ सकते हैं क्योंकि यहां गंगा का अस्सी घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर जैसी विश्व प्रसिद्ध जगहें हैं लेकिन मानसून में काशी की खूबसूरती अलग ही रंग में होती है.

ताज का शहर आगरा

ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में शामिल है और इसे देखने के लिए पूरे विश्व से सैलानी आते हैं मगर बारिश के मौसम में सफेद संगमरमर का बना ताजमहल, लाल किला और दूसरे कई स्थल बेहद खूबसूरत लगते हैं.

संगम नगरी प्रयागराज

प्रयागराज के संगम तट की खूबसूरती बारिश के मौसम में अपने चरम पर होती है. यहां आप संगम के पवित्र जल में नौका विहार करते हुए सूर्यास्त और सूर्योदय का सुंदर दृश्य देख सकते हो.

DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें. इसके काल्पनिक चित्रण का ZEE UP/UK समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

VIEW ALL

Read Next Story