याददाश्त हो गई कमजोर

इन दिनों आपको कुछ याद नहीं रहता है, मानसिक तनाव में रहते हैं, सीखने की क्षमता कमजोर हो गई है, तो इसका मतलब है कि आपकी याददाश्त कमजोर हो गई है. अगर सीधे शब्दों में कहें तो आपका दिमाग कमजोर हो गया है.

आज कल की लाइफस्टाइल में ब्रेन को हेल्दी एंड फिट रहना जरूरी है. आपके लिए ब्रेन पावर बढ़ाना जीवन का सबसे बड़ा काम होना चाहिए. दिमाग तेज कैसे हो सकता है इसके उपाय क्या हैं और अपना माइंड तेज करने क्या खाना चाहिए? खाने-पीने का खास ध्यान रखना चाहिए.

सब्जियां आपके लिए फायदेमंद

दिमाग को स्वस्थ और तेज रखने के लिए कुछ खास सब्जियां आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि हमें किन चीजों को अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए.

ब्रोकोली (Broccoli)

गोभी के जैसे दिखने वाली ब्रोकोली काफी काम की है. ब्रोकोली में विटामिन K, सेलेनियम, और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मेंटल हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं

ब्रोकोली ग्लूकोसिनोलेट्स नामक यौगिकों से भरपूर

ब्रोकोली ग्लूकोसिनोलेट्स नामक यौगिकों से भरपूर होती है. जब बॉडी इन्हें तोड़ता है, तो वे आइसोथियोसाइनेट्स का उत्पादन करते हैं. आइसोथियोसाइनेट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर के जोखिम को कम कर सकते हैं. इसलिए हमें इसको खाना चाहिए.

बेटा-कैरोटीन से भरपूर सब्जियां (Vegetables rich in beta-carotene)

बीटा कैरोटीन अन्य एंटीऑक्सीडेंट की तरह दिमागी कामकाज में सुधार कर सकता है. यह तत्व याददाश्त बढ़ाने का काम करता है. गाजर, गोभी, और खरबूजा जैसी सब्जियां बेटा-कैरोटीन से भरपूर होती हैं. इनको खाने से दिमागी तंत्रिका स्वस्थ रहती है.

भिंडी (ladyfinger)

भिंडी में पॉलीफेनोल्स और विटामिन B6 होते हैं, जो ब्रेन हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हैं. यह याददाश्त को कमजोर होने से बचाने सोचने-समझने की क्षमता बढ़ाने में सहायक है. भिंडी में मौजूद लेक्टिन प्रोटीन कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। भिंडी हमारे सिस्टम में रक्त शर्करा के स्तर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करती है.

पालक (spinach)

पालक खाना आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह विटामिन ए, ल्यूटिन और कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. पालक में फोलेट और विटामिन K होता है, जो दिमाग के सही विकास के लिए जरूरी हैं.

टमाटर (Tomato)

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है. टमाटर विशेष रूप से ऑल-स्टार एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्रोत हैं. ये ब्रेन सेल्स को डैमेज होने से रोकने के लिए जरूरी हैं.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story