बुधवार को करें ये उपाय, भगवान श्रीगणेश की कृपा से नहीं होगी धन की कमी

Mar 20, 2024

बुधवार का दिन सनातन धर्म में भगवान गणेश को समर्पित माना जाता है. श्रीगणेश को प्रथम पूजनीय देवता का स्थान दिया गया है. किसी भी शुभ या मांगलिक कार्य को करने से पहले यदि भगवान गणेश की अराधना की जाए तो कार्य में सफलता हासिल होती है.

हिंदू धर्म में बुधवार का दिन काफी खास माना जाता है, ऐसी मान्यता है बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा अर्चना करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बुधवार के दिन कुछ खास उपाय करने से भक्तों के जीवन की सभी आर्थिक परेशानियों दूर हो जाती हैं. बुधवार के दिन व्रत रखना भी फलदायी माना गया है. आइए जानते हैं.

गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा करते समय दूर्वा अवश्य अर्पित करनी चाहिए. धर्म शास्त्रों के अनुसार गणेश जी को दूर्वा बहुत प्रिय है.

सुबह स्नान के बाद मंदिर जाकर दूर्वा की 11 या 21 गांठ गणेश जी के चरणों में अपर्ति करें. इस उपाय से जीवन में चल रही समस्याएं धीरे-धीरे खत्म होने लगेगी.

आप नौकरी में असफलताओं का सामना कर रहे हैं या फिर कोई जरूरी काम बनते-बनते बिगड़ रहे हैं तो बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए. ऐसा करने से आपके बिगड़े काम बनने लगेंगे.

बुधवार को गणेश जी के मंदिर जाएं और उन्हें हल्दी या सिंदूर का तिलक लगाएं. उनके माथे से तिलक लेकर अपने माथे पर लगाएं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से गौरी पुत्र की कृपा बनी रहती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अपने घर में भगवान गणेश की स्थापना करनी चाहिए और नियमित रूप से प्रतिदिन उनकी पूजा अर्चना करनी चाहिए. ऐसा करने से कुंडली में स्थित कमजोर बुध ग्रह का दोष शांत हो जाता है

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध दोष है तो ऐसे में बुध दोष से छुटकारा पाने के लिए भगवान गणेश के साथ ही मां लक्ष्मी और बुध देव का भी विधि-विधान से पूजी करनी चाहिए.

व्यक्ति को बुधवार के दिन हरी मूंग का दान किसी गरीब, जरूरतमंद या फिर मंदिर में जाकर दान करने से बुध ग्रह का दोष खत्म होने लगता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार के दिन पूजा करने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है और पैसे से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story