घर में बरकत के लिए गुरुवार को करें ये उपाय, धन से भर जाएगी तिजोरी

Preeti Chauhan
Mar 21, 2024

भगवान विष्णु जी की पूजा

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु जी की पूजा के लिए समर्पित माना जाता है. यह दिन बहुत ही खास माना जाता है. इस दिन भगवार विष्णु की पूजा करने से उन्नति के साथ ही धन समृद्धि साथ आती है. इस दिन उनकी विधि विधान से पूजा की जाती है और उनको प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय भी किए जाते हैं.

गुरुवार के उपाय

गुरुवार के कुछ उपाय करते ही जीवन में बदलाव आ सकता है. घर की बरकत बढ़ने से लेकर पैसों की कमी नहीं रहेगी.

सूर्य देव को जल

गुरुवार के दिन सूर्य देव को जल चढ़ाएं और फिर भगवान विष्णु के मंदिर में जाकर कलावे की बत्ती के साथ घी का दीपक जलाकर रखें. ऐसा करने से श्रीहरि प्रसन्न होते हैं और आपको सुखी जीवन का आशीर्वाद देते हैं.

सहस्त्नाम का पाठ

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु से लेकर सहस्त्नाम का पाठ जरूर करें. इसे भगवार श्री ​बृहस्पति देव की कृपा होगी. आप के कामों में आ रही बाधाएं दूर हो जाएंगी.

केले के पेड़ की पूजा

गुरुवार के दिन पीले रंग के वस्त्र धारण कर केले के पेड़ की पूजा करें. पेड़ की पूजा करते समय जल अर्पित करें और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं.

विवाह की बाधा

फिर वहीं पर बैठकर भगवान विष्णु के 108 नामों का उच्चारण करें. ऐसा करने से विवाह का बाधाएं दूर हो जाती हैं.

तुलसी

भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय है. धन प्राप्ति के लिए कच्चे दूध में गंगाजल मिलाकर तुलसी माता को अर्घ्य दें.

पीले रंग के कपड़े में बांध

तुलसी की जड़ को गंगाजल में धोकर पीले रंग के कपड़े में बांध लें. इसके बाद तुलसी जड़ को तिजोरी में रख दें.इस उपाय को करने से भी आय और सौभाग्य में वृद्धि होती है.

आर्थिक तंगी के लिए उपाय

अगर आप आर्थिक तंगी से निजात पाना चाहते हैं, तो गुरुवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करें.

गुरु का आशीर्वाद

गुरुवार के दिन आध्यात्मिक गुरु के चरण स्पर्श कर भगवान को कुछ उपहार भेंट करें. ऐसा करने से सफलता मिलेगी.अगर कोई गुरु नहीं है तो मंदिर में जाकर पुजारी को दान देकर चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story