क्या शुगर के मरीज केला खा सकते हैं?

Sandeep Bhardwaj
Sep 22, 2023

अपना ध्यान रखें

शुगर (मधुमेह) (Diabetic) के रोगियों को अपनी डाइट पर बहुत ध्यान देने की ज़रूरत होती है.

क्या खाएं- क्या ना खाएं

जहां कुछ फल और सब्जियां बहुत पौष्टिक मानी जाती हैं, वहीं कुछ ऐसे फल व सब्जियां भी होती हैं जिनको खाने से शुगर लेवल्स बढ़ जाता है.

क्या शुगर वाले केला खा सकते हैं?

ऐसा ही एक लोकप्रिय फल है “केला”. लेकिन सवाल यह उठता है कि “क्या केला शुगर का मरीज खा सकता है? क्या केला उनकी सेहत के लिए अच्छा है?

क्या शुगर वाले केला खा सकते हैं?

आइए जानते हैं क्या शुगर का मरीज केला खा सकता है?

Banana In Diabetes

डायबिटीज होने पर मीठा ना खाने या बेहद कम खाने की सलाह दी जाती है. खाने में केला भी मीठा होता है.

क्या शुगर वाले केला खा सकते हैं?

केले के अलावा और भी कई हेल्दी फूड्स हैं, जिन्हें लेकर यह भ्रम हमेशा बना रहता है कि क्या शुगर के पेशेंट्स को इनका सेवन करना चाहिए या नहीं.

क्या शुगर वाले केला खा सकते हैं?

केला स्वाद में बहुत मीठा होता है. केला में मैग्निशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो कि हर किसी को चाहिए होते हैं.

क्या शुगर वाले केला खा सकते हैं?

मीठा होने के बाद भी केला ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) में बहुत नीचे हैं यानी उन फूड्स में शामिल है. जिन्हें शुगर के मरीज खुशी से खा सकते हैं.

इस बात का रखें ध्यान

हां, इस बात का ध्यान जरूर रखना है कि अति हर चीज की बुरी होती है. एथलीट्स या फिजिकल वर्क करने वालों लोगों के अलावा हर किसी को दिन में एक या दो से अधिक केला खाने से बचना चाहिए.

डिस्क्लेमर

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story