घटस्थापना पूजा

नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना पूजा होगी. इस दिन मां दुर्गा के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा की जाती है. इसमें मंदिर को सजाने के लिए गहरे नीले रंग को यूज किया जा सकता है.

Shailjakant Mishra
Mar 18, 2023

ब्रह्मचारिणी पूजा

चैत्र नवरात्रि 2023 के दूसरे दिन मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी रूप की पूजा की जाती है. इस दिन पीले रंग के वस्त्र आदि का प्रयोग करना शुभ माना जाता है.

चंद्रघंटा पूजा

चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन 24 मार्च 2023 चंद्रघंटा की आराधना की जाती है. इस दिन हरे रंग का प्रयोग करने से मां प्रसन्न होती हैं.

कुष्मांडा पूजा

चैत्र नवरात्रि के चौथे दिन मां दुर्गा के कुष्मांडा रूप की पूजा की जाती है. इस दिन भूरे (सिलेटी) रंग का प्रयोग शुभ माना जाता है.

स्कंदमाता पूजा

चैत्र नवरात्रि का पांचवा दिन स्कंदमाता को समर्पित है.स्कंदमाता की पूजा में नारंगी रंग का प्रयोग किया जाना चाहिए. मान्यता है कि इससे शुभ फल मिलता है.

कात्यायनी पूजा

चैत्र नवरात्रि के छठवें दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. शांति का प्रतीक सफेद रंग मां कात्यायनी का प्रिय रंग माना जाता है.

कालरात्रि पूजा

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मां दुर्गा के कालरात्रि रूप की पूजा की जाती है. कालरात्रि पूजा में लाल रंग का प्रयोग करना चाहिए. मान्यता है कि देवी मां इससे प्रसन्न होती हैं.

महागौरी पूजा (कन्या पूजन)

चैत्र नवरात्रि के आठवें दिन महागौरी पूजा की पूजा की जाती है. इस दिन हल्के नीले रंग का प्रयोग शुभ माना जाता है.

सिद्धिदात्री पूजा (रामनवमी)

चैत्र नवरात्रि के नौवें दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री रूप की पूजा की जाती है. इसी दिन रामनवमी का त्योहार भी मनाया जाता है. इस दिन गुलाबी रंग का प्रयोग अच्छा माना जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story