चैत्र नवरात्रि 2024 घर लाएं ये 9 शुभ वस्तुएं

Padma Shree Shubham
Apr 03, 2024

मां दुर्गा के पद चिह्न

चैत्र नवरात्रि से पहले ही घर के पूजा स्थल पर मां दुर्गा के पद चिह्न स्थापित कर दें जिससे माता का आशीर्वाद प्राप्त हो सके.

दुर्गा यंत्र

कलश स्थापना से पहले श्री दुर्गा यंत्र को घर में विधिपूर्वक नवरात्रि के प्रथम दिन ही स्थापित कर दें. फिर हर दिन उसकी पूजा करते रहें.

पीतल से बनी मां दुर्गा

चैत्र नवरात्रि के लिए पीतल से बनी मां दुर्गा की प्रतिमा ला सकते हैं, पितल का घर में होना अति शुभ होता है.

शेर की मूर्ति

मातारानी शेरावाली मां भी है जो घर पर उत्तर दिशा में आप शेर की मूर्ति स्थापित कर सकते हैं, भय का नाश होगा और पराक्रम भी बढ़ेगा.

सोने या चांदी का सिक्का

मां दुर्गा का सोने या चांदी का सिक्का भी खरीदकर आप चैत्र नवरा​त्रि से पूर्व ला सकते हैं. मां दुर्गा का यह शुभ प्रतीक माना गया है.

पताका

मां दुर्गा का पताका नवरात्रि के पूजन सामग्री की खरीदारी के समय खरीदें और नवरात्रि के प्रथम दिन ही घर पर इसे लगाएं. आपके घर पर मां की कृपा होगी.

सोलह श्रृंगार

मां दुर्गा की पूजा में आप सोलह श्रृंगार को भी घर ला सकते हैं जोकि महिलाएं अखंड सौभाग्य के लिए मातारानी को चढ़ाती हैं.

श्री यंत्र

माता लक्ष्मी का प्रतीक श्री यंत्र को आप नवरात्रि पूर्व श्री घर में लाकर स्थापित कर सकते हैं. इससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलेगा जिससे घर में धन-संपत्ति की वृद्धि होगी.

शंख

शुभता का प्रतीक शंख को आप ऐसे में आप नवरात्रि में घर ला सकते हैं.

डिस्क्लेमर

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story