नवरात्रों में इस प्रकार तुलसी पूजन करने से देवी मैया होंगी प्रसन्न

खुशियों से भर देंगी आंगन

Sandeep Bhardwaj
Apr 06, 2024

सुख- समृद्धि के लिए जरूर पढ़ें

इस नवरात्रि अपने घर से वास्तु दोष, दुख और परेशानियों को खत्म करने के लिए तुलसी के पौधे की पूजा करें. घर में सुख- समृद्धि प्राप्त करने के लिए यहां दिए गए उपायों को जरूर करें.

इन बातों का रखें ख्याल

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो नवरात्रि कुछ बातों का विशेष ख्याल रखें. अगर घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो इस नवरात्रि जरूर घर ले आएं.

मां लक्ष्मी का रुप

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को माता लक्ष्मी का ही रूप माना जाता है. हिंदू धर्म को मामने वाले हर किसी के घर में तुलसी का पौधा होता है.

शास्त्रों में लिखी बातें

सनातन धर्म के शास्त्रों में लिखा गया है कि नवरात्रि के दौरान माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा के साथ ही तुलसी की पूजा भी की जाती है.

इन बातों का रखें ध्यान

नवरात्रि के दौरान कैसे आपको नव दुर्गा की पूजा के साथ तुलसी की पूजा करनी है, किन बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए, आगे इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है.

तुलसी का पूजन

माना जाता है कि जिस भी स्थान पर तुलसी का पौधा है उस स्थान को भी आपको शुद्ध करना चाहिए और माता दुर्गा के सामने दीप प्रज्वलित करने के साथ ही तुलसी के पास भी एक दीपक जलाना चाहिए.

इस बार खरीद लें तुलसी का पौधा

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो आप नवरात्रि में खरीद सकते हैं, नवरात्रि में तुलसी के पौधे को घर लाने और उसकी पूजा करने से वास्तु से जुड़े दोष भी दूर हो जाते हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है.

तुलसी पूजा के लाभ

माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान तुलसी के सामने दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और माता लक्ष्मी, भगवान विष्णु का आशीर्वाद हमको प्राप्त होता है. इसलिए नवरात्रि में प्रतिदिन तुलसी को भी धूप दीप आपको अवश्य दिखाना चाहिए.

तुलसी पूजा के लाभ

नवरात्रि के नौ दिनों में अगर आप तुलसी की भी पूजा करते हैं तो आपको दरिद्रता से मुक्ति मिलती है, और आरोग्य की प्राप्ति होती है.

ये काम ना करें

नवरात्रि में अगर आप तुलसी की विधिवत पूजा कर रहे हैं तो तुलसी के पत्तों को न तोड़ें. हालांकि स्वयं टूटे हुए पत्तों का इस्तेमाल आप कर सकते हैं.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story