नवरात्रि के नौ दिन पहने विशेष रंगों के वस्त्र, मां दुर्गा भर देंगी झोली

Preeti Chauhan
Apr 05, 2024

Navratri 9 din 9 colour

मार्च में होली के बाद सबसे प्रमुख त्योहार नवरात्रि का पर्व आता है. इस बार चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल 2024 से शुरू हो रही है. नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा की उपासना के लिए सर्वश्रेष्‍ठ होते हैं. मातारानी के इन नौ स्वरूपों के अलग अलग प्रिय रंग हैं.

माता के प्रिय रंग

इन दिनों में माता के प्रिय रंग से उनका श्रृंगार करना चाहिए, साथ ही खुद भी उन रंगों के कपड़े पहनना चाहिए. ऐसा करने से मातारानी प्रसन्‍न होती हैं. यहां नवदुर्गा के सभी स्वरूपों के प्रिय 9 रंगों के बारे में बताया जा रहा है.

पहला नवरात्रि-पीला रंग

नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना के बाद मां शैलपुत्री की उपासना की जाती है. इस दौरान पीले रंग के वस्त्र पहनकर घटस्थापना करें. मां का श्रृंगार भी पीले रंग के वस्त्रों से कर सकते हैं.

नवरात्रि का दूसरा दिन-हरा रंग

मां ब्रह्मचारिणी को हरा रंग प्रिय है. इस दिन हरे रंग की साड़ी या कुर्ता सलवार पहनें और इसी रंग में माता का श्रंगार करें.

नवरात्रि का तीसरा दिन-भूरा रंग

मां चंद्रघंटा की पूजा में भूरे रंग के कपड़ों को पहनना शुभ माना जाता है. मां को भी इस रंग से संवारें. सलवार सूट और फ्लोरल प्रिंट भूरी साड़ी भी काफी सुंदर लुक दे सकती हैं.

नवरात्रि का चौथा दिन-नारंगी रंग

नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा का प्रिय रंग नारंगी से श्रंगार करें. इस दिन नारंगी रंग के कपड़े खुद भी पहनें और मां को खुश करें.

नवरात्रि का पांचवां दिन-सफेद रंग

चैत्र नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता को सफेद रंग का वस्त्र धारण कराएं, ये उनका प्रिय रंग है.

नवरात्रि का छठा दिन-लाल रंग

माता कात्यायनी को लाल रंग अति प्रिय है. इस दिन मां कात्यायनी को लाल रंग के वस्त्र से श्रृंगार कर सकते हैं. आप भी खुद लाल रंग के कपड़े पहनकर पूजा कर सकती हैं.

नवरात्रि का सातवां दिन- नीला रंग

सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. मां का प्रिय रंग नीला है. इसलिए इस दिन नीले रंग के लहंगा चोली या चूनर से उनका श्रृंगार करें. आप भी चाहें तो नीले रंग परिधान पहन सकती है.

नवरात्रि का आठवां दिन-गुलाबी रंग

नवरात्रि के आठवें दिन माता महागौरी की उपासना की जाती है. मां को गुलाबी रंग प्रिय है. आप इस रंग की चुनरी मां को ओढ़ा सकते हैं. खुद भी गुलाबी रंग की साड़ी, या सूट पहन सकती हैं.

नवरात्रि का नौवां दिन-बैंगनी रंग

मां सिद्धिदात्री को बैंगनी रंग पसंद है. इसलिए मां को बैंगनी रंग के वस्त्र पहना सकते हैं.आप भी मां की पूजा के लिए बैंगनी रंग के कपड़े सिलेक्ट कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story