कानपुर का दिल

शिवाला बाजार कानपुर का दिल है. भगवान शंकर के शिवालय से इसका नाम शिवाला पड़ा. कानपुर शहर के बीचोंबीच बड़ा चौराहा है, जहां ये बाजार है. दिल्ली के सरोजिनी मार्केट जैसा यहां दुकानों की पूरी लंबी रेंज हैं, जहां आप घूम घूमकर शॉपिंग कर सकते हैं.

Amitesh Pandey
Apr 05, 2024

नवजात बच्‍चों के लिए

शिवाला बाजार में नवजात बच्चों के बेबी सूट, नन्हे-मुन्नों के कॉटन के जूतों से लेकर पिलो तक सब बेहद सस्ते दाम में मिलते हैं. पूरा कांबो पैक भी मिलता है. सर्दी के लिए बच्चों की टोपियों से लेकर ऊनी सूट तक सबकी बड़ी रेंज आपको मिलेगी औऱ आप खाली हाथ नहीं लौट पाएंगे.

शॉपिंग की मस्‍त जगह

लड़कियों के लिए भी ये शॉपिंग की मस्त जगह है, जहां सलवार-कुर्ते, फ्रॉक, जींस-टॉप, हाईनेक सूट, डिजाइनर आउटफिट, रंग बिरंगे दुपट्टों की सैकड़ों दुकानें यहां हैं. इन दुकानों में भीड़ देखकर आपको अंदाजा हो जाएगा कि ये बाजार कितना लोकप्रिय है.

सस्‍ती साड़‍ियां

महिलाओं के लिए यहां सस्ती रोजमर्रा की साड़ियों के अलावा जार्जेट, सिफान, कॉटन और सिल्क के साथ महंगी बनारसी साड़ी की भी यहां दुकानें हैं. साड़ी के साथ ही मैचिंग ब्लाउज, पेटीकोट से लेकर फाल-पीको की पूरी व्यवस्था भी मिलती है.

सजावट का भी सामान

अगर आपको आर्टीफीशियल ज्वेलरी, घर-दुकान या ऑफिस की सजावट का सामान, क्रॉकरी का सामान भी लेना है तो भी शिवाला बाजार में सब कुछ मिलेगा. शादी-ब्याह में यूज होने वाले ग्लास-चम्मच से लेकर दोना-पत्तल तक सारा सामान यहां मिलता है.

दुल्‍हन का सारा सामान

शादी के लिए दुल्हन की माथे की बेंदी से लेकर पायल तक सब कुछ यहां उचित दाम पर मिलता है. दुल्हन का लहंगा और ये ज्वेलरी आप किराये पर भी ले सकते हैं. दूल्हे की पगड़ी, टाई, मोचड़ी, शेरवानी से लेकर रेडीमेड सूट की पूरी वैरायटी यहां देखने को मिलेगी.

फूलों की सबसे बड़ी मार्केट

शादी में जयमाल के लिए आर्टीफीशियल फ्लावर, बुके के साथ गेंदा-गुलाब से लेकर महंगे विदेशी फूलों की भी यहां दुकानें हैं. सजावट का सामान खरीदने यहां कैटरर्स औऱ डेकोरेटर्स की भीड़ लगी रहती है.

स्‍टील-तांबे के बर्तन

शिवाला की तंग गलियों से गुजरते ही अंदर चौक बाजार है, जहां आपको स्टील, तांबे-पीतल, एल्युमिनियम से लेकर सारे बर्तन मिल जाएंगे. घरेलू इस्तेमाल के साथ शादी ब्याह में इस्तेमाल कढ़ाही तक पूरी रेंज दिखेगा.

शादी का कार्ड

चौक बाजार में ही शादी का कार्ड छपवाने के लिए तमाम दुकाने हैं, जहां आप मनपसंद डिजाइन के कार्ड भी सेलेक्ट कर सकते हैं. यहां 10 रुपये से लेकर एक हजार रुपये तक का वेडिंग कार्ड मिल जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story