झांसी में विशाल मंदिर

अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन) द्वारा झांसी में विशाल मंदिर बनाने की तैयारी में है. सूत्रों के मुताबिक झांसी में संस्था द्वारा ऐतिहासिक और भव्य मंदिर बनाया जाएगा.

Zee News Desk
Apr 05, 2024

झांसी में भी फूटा चौपड़ा

दरअसल, इस्कॉन के 850 से अधिक मंदिर हैं. झांसी में भी फूटा चौपड़ा में इस्कॉन का मंदिर बनाया गया है, मगर यहां पहुंचने के मार्ग संकरा होने के कारण काफी दिक्कत श्रद्धालुओं को करना पड़ता है.

मंदिर पर चर्चा

जानकारी के मुताबिक पिछले दिनों इस्कॉन की सेक्रेटरी देवकीनंदन दास मुंबई से झासी आए. इस्कॉन कानपुर मंदिर के अध्यक्ष प्रेम हरनाम दास व झांसी मंदिर के अध्यक्ष ब्रजभूमि दास के साथ झांसी इस्कॉन मंदिर पर चर्चा की साथ ही जमीन देखी.

2 एकड़ जमीन चिन्हित

सूत्रों के मुताबिक संस्था द्वारा एक जगह 2 एकड़ जमीन चिन्हित कर ली है. इसे अब संस्था के नाम कराने की तैयारी की जा रही है.

भव्य राधा-कृष्ण मंदिर

संस्था द्वारा अगर यह डील फाइनल हो जाती है तो इस जमीन पर भव्य राधा -कृष्ण का भव्य मंदिर बनाया जाएगा.

भारत में अकेले 400 केंद्र

इस्कॉन का पूरा नाम इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉनशियस्नेस है. इस्कॉन के दुनिया भर में 1 हजार से अधिक केंद्र हैं. दरअसल भारत में अकेले 400 केंद्र है. वहीं पाकिस्तान में भी 12 मंदिर बने हुए हैं.

वीर भूमि झांसी

वीर भूमि झांसी से ही इस्कॉन संस्था की स्थापना का विचार आया था. इस्कॉन के संस्थापक भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद जी महाराज इसकी शुरूआत झांसी से ही करना चाहते थे.

इस्कॉन की स्थापना

13 जुलाई 1966 को अमेरिका के न्यूयॉक शहर में इस्कॉन की स्थापना हुई थी. दरअसल ये संस्था कृष्ण की भक्ति और भगवद गीता के संदेश को दुनिया भर में पहुंचाने का काम करती है.

VIEW ALL

Read Next Story