उत्तराखंड में बिजनेस शुरू करने का सुनहरा मौका, मिलेगी डेढ़ करोड़ तक की सब्सिडी, जानें शर्तें

Pradeep Kumar Raghav
Aug 29, 2024

धामी सरकार की नई योजना

उत्तराखंड सरकार ने पर्यटन क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए "नई पर्यटन उद्यमी प्रोत्साहन योजना" को मंजूरी दी है, जिसका उद्देश्य छोटे निवेशकों और उद्यमियों को प्रोत्साहित करना है.

योजना के तहत निवेश के क्षेत्र

इस योजना से प्रदेश में होटल, रिसॉर्ट, रेस्टोरेंट, स्पा, क्रूज बोट, योग केंद्र, वाटर पार्क जैसे क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा मिलेगा, जिससे पर्यटन उद्योग को नया जीवन मिलेगा.

निवेश की सीमा

इस योजना में पूंजी निवेश की सीमा 1 से 5 करोड़ रुपये तय की गई है, ताकि छोटे और मध्यम श्रेणी के उद्यमियों को भी निवेश का अवसर मिल सके.

स्थानीय रोजगार की अनिवार्यता

योजना का लाभ लेने के लिए यह शर्त रखी गई है कि 70% रोजगार स्थानीय लोगों को दिया जाना चाहिए, जिससे स्थानीय समुदायों का आर्थिक विकास सुनिश्चित हो सके.

क्षेत्रवार निवेश प्रोत्साहन

पर्वतीय क्षेत्रों में निवेश पर अधिकतम 1.50 करोड़ रुपये की सब्सिडी का प्रावधान है, जबकि मैदानी क्षेत्रों में निवेश पर अधिकतम 80 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी.

पर्यटन कारोबार को बढ़ावा

यह योजना प्रदेश में छोटे और मध्यम श्रेणी के पर्यटन कारोबार को बढ़ावा देने के लिए लाई गई है, जिससे स्थानीय निवेशकों को प्रोत्साहन मिलेगा.

केवल उत्तराखंड के निवासियों के लिए

इस योजना का लाभ केवल उत्तराखंड के निवासियों को ही मिलेगा, ताकि राज्य के उद्यमियों को अधिक अवसर मिल सकें.

उद्देश्य: निवेश और रोजगार में वृद्धि

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में निवेश को आकर्षित करना और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करना है, जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था में भी सुधार होगा.

Disclaimer

लेख में दी गई कुछ तस्वीरें काल्पनिक हैं. ZEE UP/UK इनके हूबहू और समान होने का दावा नहीं करता.

VIEW ALL

Read Next Story