क्या किन्नरों को भी भरना पड़ता है इनकम टैक्स या कितनी मिलती है छूट

Income Tax Return की लास्ट डेट

इनकम टैक्स को लेकर आयकर विभाग लगातार आयकर दाताओं से अपील कर रहा है कि वो 31 जुलाई से पहले आईटीआर भर दें

पुरुष महिला समान अधिकार

पुरुष और महिलाएं जिनकी सालाना आय 2.5 लाख रुपये की सीमा से ऊपर है, उन्हें आयकर रिटर्न भरना अनिवार्य है.

किन्नरों के प्रावधान

लेकिन सवाल उठता है कि क्या किन्नरों को भी टैक्स भरना पड़ता है या उन्हें कोई खास छूट मिलती है.

सोने चांदी के गहने

किन्नरों के पास उन्हें शादी-ब्याह जैसे संस्कारों में मिला लाखों रुपये का सोना-चांदी का गहना होता है.क्या उसे भी आईटीआर में बताना जरूरी होता है.

थर्ड जेंडर का विकल्प

रिटर्न दाखिल करने के ऑनलाइन पोर्टल पर अब थर्ड जेंडर का विकल्प भी दिया गया है. ऐसे में किन्नर इस श्रेणी के तहत आईटीआर भर सकते हैं.

किन्नरों को विशेष छूट नहीं

किन्नरों को आयकर में किसी तरह की विशेष छूट नहीं दी जाती है. यानी सामान्य पुरुषों-महिलाओं के बराबर ही छूट उन्हें मिलती है.

किन्नरों के लिए खास प्रावधान

किन्नरों के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड में विशेष प्रावधाों से टैक्स रिटर्न, बैंक, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस जैसी चीजों के लिए दिक्कतें नहीं होती हैं.

आरक्षण के भी हकदार

सुप्रीम कोर्ट के 2014 के फैसले के अनुसार, किन्नर थर्ड जेंडर के तहत केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं के भी पात्र हैं. आरक्षण के भी हकदार हैं.

किन्नरों को कितनी छूट

प्रापर्टी, मकान या विरासत में मिली संपत्ति के मामले में भी किन्नर को किसी तरह की खास छूट का प्रावधान आयकर कानून में नहीं है.

पहले थी दिक्कत

पहले दिक्कत थी कि किन्नरों के आधार कार्ड में तो ट्रांसजेंडर लिखा होता है, लेकिन पैन में पुरुष या महिला के तौर पर ही आवेदन करना पड़ता था.अब ये गलती सुधार ली गई है.

कर छूट किसको कितनी

60 साल से कम आयु के व्यक्तियों के लिए कर छूट सीमा 2.5 लाख, जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3 लाख और 80 साल से ऊपर के लिए 5 लाख है.

डिस्क्लेमर

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई है, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें. ZEE UP/UK इसकी प्रमाणिकता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता.

VIEW ALL

Read Next Story