यूपी में किस शहर को कहा जाता है सबसे पुराना शहर

Preeti Chauhan
Sep 24, 2024

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश जनसख्या के लिहाज से यूपी सबसे बड़ा राज्य है.

अलग संस्कृतियों का समागम

यूपी में अलग-अलग धर्म और संस्कृति के मानने वाले लोग रहते हैं.

हजारों साल पुराना इतिहास

उत्तर प्रदेश का इतिहास लगभग 4 हजार साल से ज्यादा पुराना है.

प्रदेश का कुल क्षेत्रफल

इस विशाल प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 2,40,928 वर्ग किलोमीटर है. यूपी 23°52'N और 31°28'N अक्षांशों और 77°3′ और 84°39'E देशांतरों के बीच है.

देश के कुल क्षेत्रफल का 7.33% हिस्सा

यह भारत के कुल क्षेत्रफल का 7.33% हिस्सा है. उत्तर प्रदेश की लंबाई पूर्व से पश्चिम तक 650 किलोमीटर और उत्तर से दक्षिण तक 240 किलोमीटर है.

भारत का चौथा बड़ा राज्य

उत्तर प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है.

नौ राज्यों की सीमा से लगा

यूपी राज्य की सीमा 9 राज्यों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा,राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़,झारखंड,बिहार और दिल्ली को छूती हैं. जानते हैं कि यूपी का पहला शहर कौन सा था?

सबसे प्राचीनतम शहर

वाराणसी संसार के प्राचीनतम बसे शहरों में से एक और भारत का प्राचीनतम बसा शहर है. भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का प्रसिद्ध नगर है. इसे 'बनारस' और 'काशी' भी कहते हैं.

प्रमाण 3,000 साल से ज़्यादा पुराने

वाराणसी के लोगों के निवास के प्रमाण 3,000 साल से ज़्यादा पुराने हैं. कुछ विद्वानों का मानना है कि यह शहर 4,000 से 5,000 साल पुराना है.

प्राचीन हिंदू ग्रंथों, वेदों, और पुराणों में भी ज़िक्र

पौराणिक कथाओं के मुताबिक, भगवान शिव ने वाराणसी की स्थापना लगभग 5,000 साल पहले की थी. वाराणसी को प्राचीन हिंदू ग्रंथों, वेदों, और पुराणों में भी ज़िक्र मिलता है

जानते हैं कि यूपी का सबसे बड़ा जिला कौन सा है.

यूपी में 75 जिले हैं, लेकिन क्षेत्रफल की दृष्टि से लखीमपुर खीरी सबसे बड़ा जिला है. लखीमपुर खीरी जिला 7,680 स्क्वायर किलोमीटर में बसा हुआ है.

यूपी का गठन

बात करें यूपी के गठन की तो ये एक अप्रैल साल 1937 में हुआ था.

डिस्क्लेमर

स्पष्ट कर दें कि यहां पर कुछ फोटो AI द्वारा निर्मित महज काल्पनिक फोटो हैं, जिनको बॉट ने कमांड के आधार पर तैयार किया है. हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं है.

VIEW ALL

Read Next Story