किन्नरों को ये चीज दान करने से जागेगा भाग्य और चमकेगी किस्मत

Sandeep Bhardwaj
Mar 19, 2024

हमारे समाज में किन्नरों का रुतवा

भारत में खुशी के मौके पर हमेशा किन्नरों को बधाई देते देखा जाता है. किन्नरों को हमारे समाज में विशेष रुतवा है, ऐसा माना जाता है कि इनकी दुआएं भाग्य चमका देती हैं. इनकी दुआओं से घर में सुख समृद्धि आती है.

किन्नरों की दुआएं

माना जाता है कि जिस भी व्यक्ति को किन्नर मन से दुआ देते हैं तो उसके घर में कुछ भी गलत नहीं होता. किन्नरों की दुआओं से घर फलता- फूलता है. इनकी दुआ बिस्तर पर पड़े व्यक्ति को स्वस्थ कर सकती हैं.

किन्नरों का संबंध बुध ग्रह से माना जाता है. कहा जाता है कि इनको कुछ चीजें दान में देने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. हिंदू धर्म में किन्नरों की दुआओं का बहुत महत्व है.

किन्नरों को कपड़े का दान

जब भी खुशी के मौके पर किन्नर आपके घर बधाईयां देने आते हैं, तो उन्हें कपड़े का दान अवश्य करना चाहिए. किन्नरों को हरे रंग का वस्त्र दान करने से आपकी कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होगा और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

चावल का करें दान

किन्नरों का चावल का दान करना भी शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि जब आप किन्नर को चावल दान में देते हैं, तो आपके घर में धन धान्य की बढ़ोतरी होती है. ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा की कृपा आप पर बरसती है.

ढ़ोलक का दान

आपका कारोबर मंदा पड़ गया है किसी कारणवश चल नहीं रहा है, तो आप किन्नरों को ढ़ोलक का दान करके देंखे. आपने देखा होगा कि जब भी किन्नर आते हैं, तो वो साथ में ढ़ोलक अवश्य लेकर आते हैं और उसी की थाप पर नाचते हैं. इसलिए किन्नरों को ढ़ोलक दान में देना कारोबार में मुनाफा बढ़ाता है ऐसा माना जाता है.

सिक्का और सुपारी का दान

किन्नरों को सिक्के के साथ सुपारी का दान देना चाहिए. सिक्के के साथ सुपारी का दान किन्नरों को देने से आपके घर में सुख समृद्धि आती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

सामर्थ्य के अनुसार करें दान

किन्नरों को चावल, पैसे, कपड़ा, बर्तन या खाने की वस्तुएं आदि सबकुछ देना शुभ होता है. आपका जितना सामर्थ्य हो उस हिसाब से आप किन्नरों को दान करें और उनकी दुआएं लें.

माना जाता है किन्नरों से कभी भी बद्दुआ नहीं लेनी चाहिए. इनके मुंह से निकलें हुए अपशब्द आपके जीवन में बुरा कर देते हैं ऐसी मान्यता है.

किन्नर के हाथ से ये चीज मिलना होता है शुभ

किन्नर के हाथों से अगर आपको एक रुपया का सिक्का मिलता है, तो ये शुभ होता है। कहा जाता है कि बुधवार के दिन आपको कोई किन्नर एक रुपये का सिक्का देता है, तो उसको तिजोरी में संभाल कर रखना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story