पीठ कमर दर्द से हो गए हैं परेशान, आजमाएं ये 8 योगासन

Zee News Desk
Nov 04, 2023

भुजंगासन

कमर दर्द से राहत दिलाने के लिए भुजंगासन बेहद कारगर है. इस आसन में शरीर की मुद्रा फन उठाए सांप की तरह की होती है.

शलभासन

शलभासन पेट के बल लेट कर किया जाएगा, इसमें मैट पर पेट के बल लेटकर दोनों हथेलियों को जांघों के नीचे रख दें. ऐसा करने से दर्द से राहत मिलेगी.

उष्ट्रासन

इस पोज में जाते समय गर्दन पर अधिक दबाव न पड़े, कमर से लेकर घुटनों तक का हिस्सा सीधा रहे. कुछ देर बाद अपनी सामान्य अवस्था में लौट आए. ऐसा करने से जल्द फायदा दिखेगा.

बालासन योग का अभ्यास

इसे बालासन या चाइल्ड पोज कहते है. शरीर के स्ट्रेचिंग को बढ़ावा देता है कमर की मांसपेशियों में रक्त के संचार को बढ़ाने और नसों को आराम देने में इस योग का अभ्यास करना विशेष लाभकारी माना जाता है

अधोमुख शवासन योग

अधोमुख शवासन योग को कमर के दर्द से राहत देने में काफी कारगर माना जाता है. कंधों, पीठ, हैमस्ट्रिंग से भी तनाव को कम करके मांसपेशियों को आराम दिलाने में लाभदायक है. शरीर में रक्त के संचार भी बढ़ाता है, विशेषरूप से मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण को तेज करने में इस योग का अभ्यास काफी लाभ दे सकता है.

​हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच

प्रतिदिन पांच मिनट ये योगासन करने से आपको जल्द फायदा दिखेगा. कमर दर्द की समस्या से तो छुटकारा मिलेगा ही, कई और शारीरिक परेशानियों से भी निजात मिलेगाी.

स्पाइनल स्ट्रेच

इस योग पीठ दर्द की समस्या में काफी आराम मिलता है, साथ ही सामान्य जीवन की गतिविधियों को भी प्रभावित करती है. कई शारीरिक परेशानियों से निजात मिलती है.

सेतुबंधासन योग

इसे सेतुबंधासन या ब्रिज पोज कहते है. कमर की मांसपेशियों को आराम दिलाने का सबसे बेहतर योगाभ्यास हो सकता है. गलत मुद्रा में देर तक बैठे रहने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द की समस्या को ब्रिज पोज अभ्यास राहत दिलाता है, जांघ, कूल्हों और हैमस्ट्रिंग को स्वस्थ बनाए रखने में भी इस योग को किया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story