बर्फीली चोटियों के बीच बसा उत्तराखंड का ये खूबसूरत गांव, नजारा स्वर्ग से कम नहीं

Pooja Singh
Sep 23, 2024

छोटा गांव

मंडल उत्तराखंड के चमोली जिले का एक छोटा सा गांव है. ये गांव अपने शानदार ट्रैक्स के लिए फेमस है. अगर आप उत्तराखंड जा रहे हैं, तो इसे जरूर एक्‍सप्‍लोर करें.

मंडल गांव

उत्तराखंड में 16 हजार से भी ज्‍यादा गांव हैं. माणा इस राज्य का सबसे सुंदर और अंतिम गांव है, लेकिन हिमालय की गोद में बसा मंडल गांव भी काफी ज्यादा खूबसूरत है.

खूबसूरत नजारा

मंडल गांव चमोली से 13 किमी की दूरी पर है. यहां का खूबसूरत नजारा आपको मंत्रमुग्ध कर देगा. इस गांव के आसपास देखने लायक कई जगहें मौजूद हैं.

राजसी ट्रेक

मंडल गांव प्रकृति की सुंदरताओं से भरा हिमालय की गोद मे बसा एक मनमोहक स्थान है. ये सिर्फ अपनी मनमोहक सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि राजसी ट्रेक के लिए भी फेमस है.

रुद्रनाथ ट्रेक

रुद्रनाथ ट्रेक मंडल गांव से पहुंचा जा सकता है. यहां का रास्ता बहुत ही खूबसूरत है. हरे-भरे घास के मैदानों और गढ़वाल हिमालय की धरती से होकर गुजरता है.

कल्पेश्वर ट्रेक

मंडल की यात्रा करने के दौरान कल्पेश्वर ट्रेक भी आसानी से पहुंचा जा सकता है. यह ट्रेक मंडल गांव से हंसा बुग्याल से शुरू होकर रुद्रनाथ तक जाता है.

अनुसूया देवी मंदिर ट्रेक

अनुसूया देवी मंदिर मंडल गांव से 5 किमी की पैदल दूरी पर है. ये अत्रि मुनि आश्रम के पास से होकर गुजरता है, जिसका नजारा आपको पूरी तरह से रोमांचित कर देगा.

चोपता

चोपता भी रुद्रप्रयाग में एक छोटा सा गांव है. आप चाहें तो मंडल गांव से चोपता के रास्ते पर भी ट्रैकिंग कर सकते हैं. इस यात्रा के दौरान मंडल गांव की बर्फ से ढकी वादियां आपको मंत्रमुग्ध कर देगी.

कब जाएं?

वैसे तो मंडल एक हिल स्टेशन है, जहां आप सालभर में कभी भी जा सकते हैं, लेकिन यहां घूमने का सबसे अच्‍छा समय अक्टूबर से लेकर अप्रैल के बीच है.

VIEW ALL

Read Next Story