भूल जाइए बादाम, शरीर में ताकत भर देगी ये 10 रुपये की चीज!

बादाम खाने से मिलने मिलने वाले फायदों के बारे में हर कोई जानता है, इसमें प्रोटीन, फाइबर के साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसी वजह से इसकी कीमत भी ज्यादा होती है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कम पैसे में बॉडी को भरपूर पोषण देने में मूंगफली काम आ सकती है. इसीलिए इसे 'गरीबों की बादाम' भी कहा जाता है.

सर्दियों में मूंगफली का स्वाद डबल हो जाता है. सफर से लेकर एक साथ बैठकर लोग इसे खाते हुए नजर आते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

वेटलॉस में मदद

इसके अलावा मूंगफली फाइबर से भरपूर होती है, साथ ही इसमें जरूरी मिनरल्स मौजूद होते हैं. इसके सेवन से वेटलॉस में मदद मिलती है.

हड्डियां होगी मजबूत

कैल्शियम से भरपूर मूंगफली हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में मदद करती है.

पोषक तत्वों से भरपूर

मूंगफली में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो बॉडी को एनर्जी देती है. इसके अलावा भी इसमें कई पोषक तत्व होते हैं.

टाइप-2 डायबिटीज

रिपोर्ट्स के मुताबिक मूंगफली का सेवन टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.

पाचन के लिए

पाचन तंत्र के लिए भी मूंगफली का सेवन करना लाभकारी होता है, इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो डाइजेशन को ठीक करने में मदद करता है.

दिल के लिए फायदेमंद

मूंगफली में हेल्दी फैट भरपूर मात्रा में होता है. इस वजह से यह दिल को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

प्रोटीन का खजाना

मूंगफली प्रोटीन का बढ़िया स्रोत है, इसमें जरूरी अमीनो एसिड होते हैं. शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का यह बढ़िया स्रोत है.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सामान्य जानकारी के लिए दी गई है. किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. जी न्यूज इसके लिए जिम्मेदार नहीं है.

VIEW ALL

Read Next Story