यूपी का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे तैयार, मेरठ से प्रयागराज बस 6 घंटे

Preeti Chauhan
Jun 26, 2024

महाकुंभ से पहले तोहफा

प्रयागराज में अगले साल जनवरी में आयोजित होने वाले महाकुंभ के मद्देनजर शासन स्तर पर जहां सुरक्षा इंतजाम को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं.

जोरों पर तैयारी

उत्तर प्रदेश में गंगा एक्सप्रेसवे का काम जोरों-शोरों से चल रहा है. यह एक्सप्रेस वे मेरठ से प्रयागराज के बीच बन रहा है, जिसकी लंबाई 594 किमी है.

12 जिलों से होकर गुजरेगा

मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य भी तेज गति से चल रहा है. यह एक्सप्रेस वे यूपी के कुल 12 जिलों से होकर गुजरेगा.

साल के अंत में शुरू

इस साल दिसंबर तक इस एक्सप्रेस-वे पर यातायात शुरू हो जाएगा. गंगा एक्सप्रेस-वे के संचालन के साथ ही शीर्ष 10 में यूपी के 5 एक्सप्रेस-वे शामिल हो जाएंगे.

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे

दिल्ली से आ रहे यमुना एक्सप्रेस-वे के साथ ही पूर्वांचल और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से भी जोड़ा जाएगा.

बिहार जाने वालों को नया रूट

इस एक्सप्रेसवे के बनने से दिल्ली से बिहार की तरफ जाने वाले यात्रियों को नया रूट भी मिल जाएगा.

यहां से लेते हैं रूट

अभी यमुना एक्सप्रेसवे, आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का रूट लेते हैं या लखनऊ से गोरखपुर होते हुए नेशनल हाईवे से निकलते हैं.

ग्रामीण क्षेत्रों को फायदा

प्रदेश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे में शुमार गंगा एक्सप्रेस-वे के बनने से यूपी के ग्रामीण क्षेत्रों को भी बहुत फायदा होगा.

औद्योगिक गलियारा

इस एक्सप्रेस-वे के किनारे मेरठ, हापुड़, बरेली, मुरादाबाद, हरदोई, लखनऊ, कानपुर और प्रयागराज में औद्योगिक गलियारा भी बनाया जा रहा है.

594 किमी लंबा एक्सप्रेस-वे

594 किमी लंबे एक्सप्रेस-वे के बनने से मेरठ से प्रयागराज तक का सफर महज 6 से 8 घंटे में पूरा होगा.

ट्रैफिक मैनेजमेंट कमांड सेंटर

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक मैनेजमेंट कमांड सेंटर की स्थापना होगी. बैकअप रिकॉर्डिंग्स के लिए भी रिकॉर्डिंग स्टोरेज सर्वर युक्त होगा

रफ्तार पर रखी जाएगी नजर

मोशन डिटेक्शन सर्विलांस कैमरा व व्हीकल स्पीड डिटेक्शन सिस्टम को एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ लगाया जाएगा. ओवरस्पीडिंग वाली गाड़ियों का अलर्ट जारी हो सकेगा.

VIEW ALL

Read Next Story