प्रयागराज से मेरठ सिर्फ 6 घंटे में, 12 जिलों को जोड़ने वाला सुपरफास्ट एक्सप्रेसवे तैयार

May 10, 2024

महाकुंभ से पहले यूपी को सौगात

उत्तर प्रदेश की जनता को महाकुंभ 2025 से पहले एक बड़ी सौगात मिलने वाली है वाली है. 594 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे पर इस साल दिसंबर तक यातायात शुरू हो जाएगा.

518 गांव से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वे

देश का दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के 518 गांव से होकर गुजरेगा. गंगा एक्सप्रेस-वे 12 जिलों को सीधे जोड़ेगा. फिलहाल देश में सर्वाधिक एक्सप्रेस-वे वाला राज्य उत्तर प्रदेश है.

तैयारी तेज

महाकुंभ से पहले मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाला गंगा एक्सप्रेस-वे शुरू हो जाएगा. राज्य सरकार ने इसकी तैयारी तेज कर दी है.

मेरठ से प्रयागराज

इसके चालू होने से मेरठ से प्रयागराज तक का सफर बस 6 घंटे में पूरा हो सकेगा. अभी तक इस सफर में 10 से 12 घंटे का समय लगता है.

कुंभ आने वालों को होगा फायदा

2025 महाकुंभ से पहले इस एक्सप्रेस-वे के तैयार होने से राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश के दूसरे हिस्सों से कुंभ में शामिल होने आने वाले लोगों को फायदा होगा.

1481 स्ट्रक्चर यानि छोटे बड़े पुल

एक्सप्रेस-वे पर कुल 1481 स्ट्रक्चर यानि छोटे बड़े पुल और आरओबी बनने का प्रस्ताव है. इसमें से 1085 स्ट्रक्चर का निर्माण करीब-करीब पूरा हो चुका है.

9 जनसुविधा परिसरों का निर्माण

एक्सप्रेस-वे पर 9 जनसुविधा परिसरों का निर्माण किया जाएगा. मुख्य टोल प्लाजा (मेरठ और प्रयागराज) 2 स्थानों पर प्रस्तावित हैं, जबकि रैम्प टोल प्लाजा 15 स्थानों पर प्रस्तावित हैं.

ज्यादातर काम पूरा

एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य करने वाली कंपनी के मुताबिक स्ट्रक्चर बनाने में सबसे ज्यादा समय लगता है. ज्यादातर काम पूरा है इसलिए सड़क बनाने का काम 6 से 8 महीने में पूरा होने की उम्मीद है.

जल्द शुरू होगा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण काम भी इस साल पूरा होने की उम्मीद है. यूपीडा के मुताबिक एक्सप्रेस-वे का ज्यादातर काम पूरा हो गया है. कुछ बड़े स्ट्रक्चर्स पर थोड़ा बहुत काम बचा है.

किन-किन जिलों से गुजरेगा गंगा एक्सप्रेस-वे

मेरठ,हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली,प्रतापगढ़ और प्रयागराज से गुजरेगा.

VIEW ALL

Read Next Story