मूंगफली को पानी में भिगोकर कर खाने के फायदे

Padma Shree Shubham
May 10, 2024

एसिडिटी

गर्मियों में एसिडिटी की परेशानी होती है ऐसे में मूंगफली को पानी में भिगोकर अगर इसका सेवन खाली पेट करें तो लाभ होगा. इसमें मौजूद मैग्नीज, आयरन इत्यादि पोषक तत्व पेट के लिए अच्छे होते हैं.

हल्का खाना

इसके अलावा रात के समय भी हल्का खाना हो तो भिगी हुई मूंगफली एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. इसे आप अपने डिनर में शामिल कर सकते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन

कच्ची मूंगफली को भिगोकर खाएं तो दिल की सेहत अच्छी होती है. ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर होता है और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

कच्ची मूंगफली

भीगी हुई कच्ची मूंगफली खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज जैसी परेशानी से भी बचाव हो पाता है. डायबिटीज की परेशानी हो तो इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लें.

कैल्शियम

अगर आपके जोड़ो में दर्द है तो कच्ची मूंगफली को भिगोकर खा सकते हैं इससे लाभ होगा. इसका प्रोटीन और कैल्शियम जोड़ों और कमर दर्द को दूर सकता है.

स्वाद बेहतर

कच्ची मूंगफली को भिगोकर खाने से पहले इसका स्वाद बेहतर करने के लिए इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन

कच्ची मूंगफली को अगर पानी में भिगोकर खाएं तो आयरन की कमी दूर होगी और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा. एनीमिया रोगियों के लिए यह लाभकारी हो सकता है.

एंटीऑक्सीडेंट

कच्ची मूंगफली को अगर भिगोकर खाएं तो कई गंभीर बीमारी जैसे कैंसर से बचाव हो सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर से रोकथाम करने में हेल्प करते हैं. मूंगफली का सेवन छीलकर करें.

Disclaimer

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story