ज्येष्ठ की अमावस्या में करें ये उपाए, खुशियों से घर भर जाएगा

Rahul Mishra
Jun 05, 2024

अमावस्या तिथि

ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि का आरंभ 5 जून की रात 7:54 मिनट पर हो होगा. लेकिन उदयातिथि की मान्यता के अनुसार 6 जून को ही अमावस्या तिथि मानी जाएगी.

पितृदोष से मुक्ति

आज के दिन क्या कार्य करने से पितृदोष से आपको मुक्ति मिल सकती है और ग्रह दोष दूर हो सकते हैं, इसकी जानकारी हम आपको देंगे.

गंगा जल से स्नान

किसी तीर्थ स्थल पर जाने में असमर्थ है तो घर में ही स्नान के पानी में गंगा जल डालकर स्नान करना चाहिए और सूर्य देव को अर्घ्य देकर पितरों का तर्पण करना चाहिए

गौ माता को भोग

ग्रहों के बुरे प्रभावों को दूर करने के लिए ज्येष्ठ अमावस्या के दिन आपको गौ माता को दही और चावल का भोग लगाना चाहिए.

परेशानी से निजात

अमावस्या के दिन लाल रंग का मोटा धागा लेकर गले में पहनें और उसे अगली अमावस्या तक पहने रखें. अगली अमावस्या को धागा अपने गले से निकालकर रात के समय घर से बाहर कहीं विराने में गड्ढा खोदकर दबा दें.

आर्थिक समस्याओं से निजात

आज 8 कागजी बादाम और 8 काजल की डिबिया लेकर रात के समय उन्हें एक काले कपड़े में बांध कर अपनी पैसों की अलमारी या तिजोरी के नीचे रख दें. दूसरे दिन उस काले कपड़े को पानी में बहा दें.

जीवनसाथी से अनबन

आज थोड़ा-सा दूध लेकर उसमें एक चुटकी शक्कर मिलाकर किसी कुएं में डाल दें. अगर कुआं न मिले तो घर के बाहर कच्ची मिट्टी में दूध डाल दें और उसके ऊपर थोड़ी-सी मिट्टी डाल दें. इसे आपका रिश्ता अच्छा होगा.

कुमित्र से बचे

कुमित्र से पीछा छुड़ाने के लिये आज शाम के समय एक रोटी लेकर उस पर सरसों का तेल डालकर दूसरी रोटी की सहायता से चुपड़ दें और तेल चुपड़ी दोनों रोटियों को काले कुत्ते को डाल दें. इससे आप बुराई करने वाले लोगों से छुटकारा पा सकते है.

बेरोजगारी की समस्या

आज शाम के समय एक नींबू लेकर उसके चार अलग-अलग टुकड़े कर दें और किसी चौराहे पर जाकर चुपचाप चारों दिशाओं में एक-एक नींबू का टुकड़ा फेंक दें. अगर आप पहले से कोई नौकरी कर रहे हैं तो आपको नौकरी में प्रमोशन मिलेगा.

खुशियों बरकरार रखे

आज 5 लाल फूल और तेल के 5 दीपक जलाकर बहते पानी में प्रवाहित कर दें. अगर ये उपाय आप शाम को दिन छिपने के बाद करें, तो और भी अच्छा है. आज ऐसा करने से आपके परिवार की खुशियां बरकरार रहेंगी.

VIEW ALL

Read Next Story