नोएडा जैसा चमकेगा गोरखपुर

Padma Shree Shubham
Jun 06, 2024

चार हजार करोड़ से अधिक

करीब ढाई महीने से लटकी चार हजार करोड़ से अधिक के विकास कार्यों रफ्तार पकड़ेगी. इसमें सड़क, पुल, आवासीय परियोजनाओं जैसे काम शामिल हैं.

पिपराइच फोरलेन

लोक निर्माण विभाग की 942.44 करोड़ की पिपराइच फोरलेन, 216.19 करोड़ की लागत वाले हर्बर्ट बांध फोरलेन करने जैसे काम अब स्पीड से होगा.

555 करोड़ की लागत

डोमिनगढ़ से महेसरा फोरलेन के साथ ही 555 करोड़ की लागत की परियोजना विरासत गलियारा के तहत धर्मशाला से बक्शीपुर औऱ अलीनगर, घंटाघर होकर पांडेयहाता मार्ग के चौड़ीकरण जैसे काम अब स्पीड से होगा.

राजघाट पुल पर निर्माण

सेतु निगम की 221.92 करोड़ की लागत से दो लेन के दो पुलों का राजघाट पुल पर निर्माण करना, आवासीय योजना ग्रीन वुड के साथ ही यहां पर राप्तीनगर विस्तार टाउनशिप बनने का काम भी शुरू हो सकेगा.

मुख्यमंत्री-ग्रीन रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम

छह हजार एकड़ में बसने वाली नया गोरखपुर परियोजना अब तेज रफ्तार से बढ़ेगी. मुख्यमंत्री-ग्रीन रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (अर्बन) अंतर्गत 45 करोड़ की लागत वाले 03 सड़कों का काम शुरू होगा.

मेडिकल कालेज रोड

परियोजना के अंतर्गत मेडिकल कालेज रोड से शाहपुर थाना होकर रिद्धि अस्पताल तक 510 मीटर 24 मीटर चौड़ी सड़क बनाने पर 8.01 करोड़ की लागत है.

चटोरी गली

नगर निगम चटोरी गली के रूप में गोलघर इंदिरा बाल विहार को डेवलप किया जाएगा जिसके लिए 12 करोड़ रुपये के बजट पर मुहर लग गई है. पार्क के सामने की सड़क का चौड़ीकरण होगा. फूड प्लाजा व वेंडिंग जोन बनेंगे.

गोरखपुर आई

गोरखपुर आई को स्थापित भी करने किया जाएगा जिस पर एक हजार से दो हजार करोड़ रुपये खर्च आएगा. गोरखपुर आई करीब 10 से 15 KM दूर से ही दिख जाएगा जोकि 151 मीटर ऊंचा होगा.

कलेक्ट्रेट भवन

कलेक्ट्रेट भवन का निर्माण जिस पर 283 करोड़ खर्च आएगा. पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय के आवासीय भवन बनेंगे जिस पर 41.28 करोड़ खर्च होगा. ऐसे ही अन्य परियोजनाओं को रफ्तार मिलेगी.

VIEW ALL

Read Next Story