Remove Color From Skin

रंगों का त्योहार होली हर किसी को पसंद होता है. इस त्योहार को लेकर लोग काफी एक्साइटेड रहते हैं. इस साल 25 मार्च को रंगों की होली खेली जाएगी.

Sandeep Bhardwaj
Mar 23, 2024

होली के रंग

रंगों से होली खेलने में जितना मजा आता है उनता ही मुश्किल होता है स्किन पर लगे रंगों को हटाना. रंगों में मौजूद केमिकल्स के कारण रंग स्किन पर चिपक जाता है, जिसे हटाना किसी टास्क की तरह हो जाता है.

होली के बाद की जंग

होली खेलने में तो बड़ा मजा आता है लेकिन होली खेलने के बाद शुरू होती है असली जंग, जब रंग छुड़ाने की बारी आती है. कई बार लोगों को नहीं पता होता है कि शरीर पर लगे रंग को आसानी से कैसे छुड़ाया जाए.

ये काम करने से बचें

रंग जब किसी की स्किन से नहीं उतरता है तो ऐसे में वे अपनी त्वचा को बहुत ज्यादा रगड़ देते हैं, जिससे ड्राइनेस और खुजली जैसी परेशानी होने लगती है.

घरेलू उपाय

आज हम आपको बताएंगे ऐसे आसान घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप होली के रंगों को आसानी से हटा सकते हैं.

कोकोनट ऑयल

स्किन से होली का रंग हटाने के लिए आप कोकोनट ऑयल यानी कि नारियल के तेल का सहारा ले सकते हैं. रंग लगी जगह नारियल के तेल से मसाज करें. जैसे-जैसे तेल स्किन में ऑब्जर्व होने लगेगा वैसे-वैसे स्किन पर जमा रंग बाहर निकलने लगेगा.

बेसन और हल्दी

चेहरे से होली का पक्का रंग छुड़ाने के लिए आप बेसन और हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आपको नींबू के रस की भी कुछ बूंदें मिलाकर इसे चेहरे पर लगाना है. इसे लगाने के 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. ऐसा करने से रंग अपने आप छूट जाएगा.

दही और हल्दी

स्किन से रंग हटाने के लिए दही में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर इसे स्किन पर 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे भी होली का जिद्दी पक्का रंग छूटने में आसानी होगी.

खीरे का रस

होली का रंग को हटाने के लिए आपको खीरे को कद्दूकस करके इसका रस निकालना हैं. फिर उसमें थोड़ा गुलाब जल और सिरका मिक्स करके इसके पेस्ट को हाथों या कॉटन की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे लगाने के 10 से 15 मिनट के बाद चेहरा धो लेना है.

एलोवेरा जेल

होली के पक्के रंग को स्किन ही नहीं बालों से भी हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको सीधे अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करनी है और फिर चेहरा धो लेना है.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी जन सामान्य को जागरूक करने के लिए इंटरनेट से ली गई है. ZEE NEWS दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता. किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story