केमिकल रंग से नहीं पड़ेगा होली में भंग, घर पर ही बनाएं रंग-बिरंगे गुलाल

Shailjakant Mishra
Mar 20, 2024

holi 2024

होली के त्योहार को लेकर बाजारों में रौनक बढ़ी हुई है. मार्केट में अलग-अलग तरह के रंग मिल रहे हैं.

केमिकल युक्त रंग से दूरी

बाजार में मिलने वाले खतरनाक केमिकल युक्त रंग-गुलाल हमारे बाल, स्किन या आंखों पर बुरा प्रभाव डालते हैं.

घर पर बनाएं गुलाल

आप घर पर ही नेचुरल तरीके से गुलाल बना सकते हैं, जिससे आपके शरीर को नुकसान भी नहीं होगा और आप होली का मजा भी उठा पाएं.

लाल गुलाल कैसे बनाएं

घर पर लाल गुलाल बनाना बहुत आसान है. इसके लिए आपको 3 चम्मच कुमकुम, 5 चम्मच मैदा और 1 चम्मच चंदन पाउडर चाहिए. इन सभी को अच्छे से मिला लें. बस हो गया आपका नेचुरल लाल रंग का गुलाल. ध्यान रहे कि आप जिस कुमकुम का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह शुद्ध हो.

गुलाबी गुलाल कैसे बनाएं

गुलाबी गुलाल बनाने के लिए चुकंदर कस लें और सूखने के लिए रख दें. इसके बाद 2-3 चम्मच चावल का आटा मिला लें और मिक्सर में डालकर पीस लें. आपका गुलाबी रंग तैयार हो जाएगा. चटक गुलाबी रंग लाने के लिए इसमें पिंक फूड कलर मिला सकते हैं.

हरा गुलाल कैसे बनाएं

हरे रंग के लिए आप पालक का इस्तेमाल कर सकते हैं. पालक को धूप में सूखने के लिए रख दें. सूखने के बाद इसमें सौंफ और साबुत सूखी धनिया मिलाकर पीस लें. इसमें ग्रीन फूड कलर भी ऐड कर सकते हैं.

पीला गुलाल कैसे बनाएं

पीला गुलाल बनाने के लिए हल्दी पाउडर की जरूरत होगी. 3 चम्मच हल्दी पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच चंदन पाउडर मिक्स करें. 2 चम्मच मैदा या चावल का आटा मिला लें. रंग को अच्छे से रगड़ लें. आपका ऑर्गेनिक पीला गुलाल तैयार हो जाएगा.

ऐसे बनाएं केसरिया गुलाल

केसरिया गुलाल बनाने के लिए केसरिया सिंदूर की जरूरत होगी. इस सिंदूर को चंदन पाउडर और बेसन के साथ मिला लें. आपका केसरिया रंग तैयार है.

इन ऑर्गेनिक रंगों से आपकी स्किन को नुकसान भी नहीं होगा और आप बेफिक्र होकर होली खेल सकते हैं.

डिस्क्लेमर

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story