घर बैठे ऐसे करें वैक्सिंग, बचेगा पार्लर का खर्च

Zee News Desk
Sep 27, 2023

अनचाहे बाल हटाएं

Natural Waxing : शरीर पर अनचाहे बालों से सबको दिक्‍कत होती है. महिलाएं अनचाहे बालों को हटाने के लिए क्‍या-क्‍या नहीं करतीं. इसमें सबसे आम है वैक्सिंग कराना. अगर एक बार वैक्‍स का सहारा लिया तो हर बार वैक्सिंग ही करानी पड़ेगी.

नेचुरल वैक्‍स बनाएं

महिलाओं को वैक्‍स कराने के लिए हर दो महीने में पार्लर जाना पड़ जाता है. ऐसे में उनका घर का बजट भी गड़बड़ हो जाता है. तो आइये जानते हैं घर बैठे कैसे वैक्सिंग कर सकते हैं.

इन चीजों की आवश्‍यकता

घर पर वैक्सिंग करने के लिए सबसे जरूरी चीज जो चाहिए वह है नींबू और चीनी.

चीनी से ऐसे बनाएं वैक्स

सबसे पहले आपको एक सॉस पैन में डेढ़ कप चीनी, आधा कप नींबू का रस और एक कप के करीब पानी डालनी होगी.

गैस में करें गर्म

इसके बाद इसे मिलाकर गैस चूल्‍हे पर धीमी आंच पर रख दें. इसको लगातार चलाते रहें, जब तक ये गाढ़ा ना हो जाए. जब चीनी का कलर हनी जैसा हो जाए, तो समझ लीजिए आपकी वैक्‍स तैयार हो गई है.

चेक करने का तरीका

वैक्‍स ठीक से तैयार है कि नहीं, यह चेक करने के लिए आपको एक कटोरी पानी लेना होगा. इसमें वैक्स की एक बूंद डालें. अगर वैक्स कटोरी में नीचे बूंद की तरह ही जम जाए, तो आपकी वैक्स तैयार है.

ऐसा करें

वहीं अगर ये फैल जाए, तो इसे अभी और पकाने की जरूरत है. इसके बाद वैक्स को ठंडा होने के लिए रख दें.

स्ट्रिप्स बनाएं

वैक्स तैयार तैयार होने के बाद वैक्सिंग के लिए आपको स्ट्रिप्स की भी जरूरत होगी. वैसे तो वैक्सिंग स्ट्रिप्स बाजार में आसानी से मिल जाती है. अगर आपको ये ना जिले तो आप स्ट्रिप्स के तौर पर पुरानी जींस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह तरीका अपनाएं

इसे आप स्ट्रिप्स की शेप में काटकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story