दांतों के दुश्मन को जड़ से खत्म कर देगी ये चीज, नहीं आएगी दांत उखड़वाने की नौबत

Preeti Chauhan
Nov 05, 2023

हमारे दांत

हम जब भी कुछ खाते-पीते हैं तो उसका कुछ न कुछ हिस्सा हमारे दातों पर चिपक जाता है, जिसे प्लैक कहते हैं. कुछ समय बाद प्लैक कठोर हो जाता है और टार्टर के रूप में बदल जाता है.

दो बार ब्रश या फ्लॉस

दातों के एक्सपर्ट्स दिन में दो बार ब्रश या फ्लॉस करने की सलाह देते हैं. लेकिन इसके बावजूद, बहुत से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस पर ध्यान नहीं देने से आपको दांतों में सड़न पैदा हो सकती है.

टार्टर

ये टार्टर दांतों की जड़ों में सड़न, कीटाणु, पायरिया, मसूड़ों में खून आना और कैविटी का कारण बनता है. यहां हम जानते हैं दातों सड़न, पायरिया और कैविटी से छुटकारा पाने का आसान घरेलू तरीके.

मध्यम आकार का ब्रश

दातों की सफाई के लिए हमेशा एक छोटा या मध्यम आकार का ब्रश चुनें. टूथब्रश को नियमित रूप से बदलें. अपने टूथब्रश पर कवर न लगाएं क्योंकि उनमें सूक्ष्मजीव और बैक्टीरिया भर सकते हैं.

दांतों की सही देखभाल

यदि आप अपने दांतों को जल्दी सड़न से बचाना चाहते हैं, तो सुबह और बिस्तर पर जाने से पहले अपने दांतों की सही देखभाल करें. फ्लॉस करें और माउथवॉश भी करें. रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करें.

बिना शुगर वाली चुइंगम

बिना शुगर वाली चुइंगम आपके इनेमल को मजबूत बनाता है. यह न केवल आपकी कैविटी से लड़ता है, बल्कि यह भोजन से होने वाली एसिडिटी से भी छुटकारा दिला सकता है.

पोषक तत्वों से युक्त खाना

पोषक तत्वों से युक्त खाने से आपकी सेहत सुधरेगी और दांतों की सड़न भी ठीक हो जाएगी. शुगर की चीजें खाने से बचें. ज्‍यादा से ज्‍यादा कैल्‍शियम वाली चीजें खाएं. इसके साथ ही खूब पानी पिएं जिससे आपके मुंह में ज्‍यादा लार बनें.

साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ

दांतों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको विटामिन अच्छे से लेने चाहिए. इसके लिए साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ खाएं. इनमें विटामिन बी और आयरन भरपूर मात्रा में होता है.

नियमित सफाई

आपको दांतों की कैविटीज संबंधित कोई परेशानी है तो डेंटिस्‍ट के पास जा कर नियमित सफाई करवाएं. साल में कम से कम एक बार डेंटिस्‍ट के पास अपॉइंटमेंट बुक करें.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story