आटे में नहीं लगेंगे कीड़े, अगर उसमें डाल देंगे 1 रुपये की ये चीज

Preeti Chauhan
Oct 01, 2023

आटे में कीड़े लगने का डर

ज्यादातर लोग आटे को स्टोर करके रखते हैं. लेकिन आटे में कीड़े लगने के डर से वह चाहते हुए भी हफ्ते-10 दिन भर से ज्यादा स्टोर नहीं करते हैं.

नमी के कारण छोटे-छोटे कीड़े

आटे में कीड़े सिर्फ मानसून में ही नहीं, किसी भी मौसम में लग सकते हैं. आटे में नमी के कारण छोटे-छोटे कीड़े हो जाते हैं. इसलिए इसे स्टोर करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है.

कुछ आसान तरीके

क्या आप जानते हैं, कुछ आसान तरीकों को अपनाकर आप घर में रखे आटे को लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं.

कंटेनर में रखें आटा

आटे को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए एल्यूमीनियम या स्टील के कंटेनर का इस्तेमाल करना चाहिए.आटे को स्टोर करने से पहले इसे धूप में थोड़ी देर के लिए सुखा लें.

आटे में नमक

नमक आटे से कीड़ों को दूर रखने का काम करता है. इसलिए आटे की मात्रा के हिसाब से 1 या 2 चम्मच नमक डाल दें. इससे आप महीनों तक आटे को फ्रेश रख सकते हैं.

तेज पत्ता

आटे को कीड़ों से बचाने के लिए तेज पत्तों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आटे को स्टोर कर रहे हैं तो उसमें 5-6 तेज पत्ते भी डाल दें. तेज पत्ते की स्मेल बहुत स्ट्रांग होती है. जिसकी वजह से कीड़े इसके नजदीक नहीं आते हैं.

सूखी लाल मिर्च

आटे को कीड़े से बचाने के लिए उसके साथ सूखी लाल मिर्च रखें. ऐसा करने से जल्दी कीड़े नहीं लगेंगे.

फ्रिज

आटे को लंबे समय तक फ्रेश और कीड़ों से बचाने के लिए आप फ्रीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आटे को एक एयर टाइट प्लास्टिक बैग में करके फ्रिज में रख दें. इस बात का ध्यान रखें कि इसमें नमी न पहुंचे वरना यह खराब हो सकता है.

रखें इस बात का ध्यान

आटा खरीद रहे हैं, तो इसकी क्वालिटी के साथ एक्सपायरी डेट भी चेक करें. ज्यादा पुराना आटा स्टोर करने के लिए सेफ नहीं होता है. इसमें जल्दी कीड़े लगने का खतरा होता है.

अपनाएं ये तरीके

इन उपायों को अपना लेंगे तो देखेंगे कि आटे में कीड़े नहीं लगेंगे.

VIEW ALL

Read Next Story