दुनिया को जीतने का भरपूर हौसला रखो, क्‍योंकि एक बार हारने से कोई फकीर नहीं बनता है. एक बार जीतने से कोई सिकंदर नहीं बनता.

Mar 17, 2023

विश्‍वास हो तो व्‍यक्ति पहाड़ हिला सकता है. इसलिए खुद पर और भगवान पर पूरा भरोसा रखो, फिर कर्म करने में कोई कमी मत छोड़ो. नाम-पैसा खुद चलकर आपके पास आएगा.

सफल होने के लिए जीनियस होना जरूरी नहीं है, बल्कि लक्ष्‍य तय करके ईमानदारी से लगातार कोशिश करना जरूरी है.

अनुमान गलत हो सकता है, पर अनुभव कभी गलत नहीं हो सकता है. क्‍योंकि अनुमान हमारे मन की कल्‍पना है और अनुभव हमारे जीवन की सीख है.

यदि कोई आपका दिल दुखाए या बुरा बोले तो उसे सबसे अच्‍छा जवाब देने का तरीका है, चुप हो जाना. आपकी चुप्‍पी से बड़ा जवाब कोई नहीं होगा.

जो दूसरों से ईर्ष्या करता है, वह सारे भौतिक सुख पाकर भी मानसिक शांति नहीं पा सकता.

जीवन का हर दिन हमारे लिए नया जन्‍म है, इसलिए पूरे उत्‍साह और खुशी से इसकी शुरुआत करें. साथ ही भगवान को इसके लिए धन्‍यवाद दें.

ठोकर लगे तो उससे रुकना नहीं चाहिए. बल्कि ठोकर लगने के बाद संभलकर चलना सीखना चाहिए. अनुभव ही सबसे बड़ा शिक्षक है. हमें सीखना कभी नहीं छोड़ना चाहिए.

दायित्व निभाने वाला व्यक्ति दूसरों पर दोष मढ़ने के बजाए हमेशा समाधान ढूंढता है. अच्छा जीवन जीने के लिए धैर्य, निरंतरता और मानसिक शांति की जरूरत है.

जितना आप अपने स्वयं की खोज करेंगे, उतना आप अंदर और बाहर से खुश और सुंदर होंगे. यह इस तरह है, जैसे आप सत्य के साथ रह रहे हों. वक्त अच्छा हो या बुरा, पकड़े तो फिसल जाता है. हौसला रखो दोस्त, सबका वक्त बदल जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story