काल सर्प दोष से मिलेगा छुटकारा, बस 1 चम्मच मसूर की दाल से मिलेगी मुक्ति

Preeti Chauhan
Sep 20, 2023

काल सर्प दोष अशुभ

ज्योतिष में काल सर्प दोष को बहुत ही अशुभ माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि जिसकी कुंडली में काल सर्प दोष होता है तो उसको जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

शिवलिंग पर अभिषेक

जिस व्यक्ति की कुंडली में सर्प दोष है उस व्यक्ति को रोज घर या मंदिर में जाकर शिवलिंग पर अभिषेक करना चाहिए. जिसकी कुंडली में कालसर्प दोष हो तो सोमवार के दिन भगवान शिव के शिवलिंग पर गंगाजल मिले हुए जल से महामृत्युंजय मंत्र का पाठ करें. शीघ्र ही कुंडली का दोष दूर हो जाएगा.

कुलदेवता की रोज करें पूजा

अगर कोई व्यक्ति काल सर्प दोष से पीड़ित है तो उसे रोज अपने कुलदेवता की आराधना करनी चाहिए.

शिव मंदिर में रुद्राभिषेक

प्रदोष तिथि के दिन शिव मंदिर में रुद्राभिषेक करना भी लाभकारी रहता है.

मसूर की दाल

कालसर्प दोष से छुटाकारे के लिए किसी नदी के बहते पानी में मसूर की दाल और साबुत नारियल प्रवाहित करें लाभ होगा.

महामृत्युंजय मंत्र का जाप

रोज महामृत्युंजय मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करें. सात दिनों तक जो भी लगातार शिवलिंग का अभिषेक करता है, चंदन युक्त धूप महादेव को अर्पित करता है, तो कालसर्प दोष से निजात मिल जाती है.

चांदी का सर्प जोड़ा

काल सर्प दोष से मुक्ति के लिए चांदी के सर्प का जोड़ा बनाकर, सोमवार या शिवरात्रि या नागपंचमी को दूध में रखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. ऐसा कहा गया है कि अभिषेक करने से इस दोष की मुक्ति मिल जाती है.

मोर पंख का उपाय

काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए घर में मोर पंख धारण किए भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा घर में स्थापित करनी चाहिए. इसके साथ ही रोज 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जाप करना चाहिए. इसके अलावा काल सर्प दोष से छुटकारा पाने के लिए हनुमान चालीसा का रोजाना 11 बार पाठ करना चाहिए.

पीपल को जल

अगर आपकी कुंडली में सर्प दोष है तो हर शनिवार पीपल को जल चढ़ाएं और पीपल की 7 बार परिक्रमा करें. गरीबों को काले कंबल का दान करें. जल्दी ही आपको इस दोष से छुटकारा मिल जाएगा.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story