कुकर में सीटी लगते समय पानी के साथ बहती है दाल, इन टिप्स को करें फॉलो

बहुत काम के हैं ये उपाय

महिलाओं का सबसे ज्यादा समय किचन में ही गुजरता है. खाना बनाने के अलावा वहां की साफ सफाई से लेकर तमाम काम होते हैं, जिन्हें समय से निपटाना होता है.

स्मार्ट वर्क

ऐसे में हमको स्मार्ट वर्क करने की जरूरत होती है, जिससे आपका काम भी ठीक से हो जाए और फिजूल की मेहनत भी नहीं करनी पड़े.

किचन हैक्स

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ किचन हैक्स के बारे में, जिन्हें आप आसानी से रोजमर्रा के काम करने के दौरान आजमा सकती हैं.

नहीं निकलेगा कुकर से पानी

अगर दाल या कुछ और पकाते समय प्रेशर कुकर के ढक्कन से पानी निकले तो दाल को उबलने के लिए रखते समय उसमें एक स्टील की छोटी कटोरी डाल दें. इससे दाल उफनेगी नहीं. सीटी से सिर्फ स्टीम निकलेगी.

नमक में आ जाए नमी

अगर आपके नमक के जार में नमी आ जाए, तो उसमें कुछ चावल के दाने डाल दें. चावल नमी को सोख लेता है. बारिश के सीजन में ये ट्रिक बहुत काम आती है.

मिक्सर जार रहेगा साफ़

मिक्सर जार में कुछ पीसने के बाद कई बार उसमें उस चीज की महक आने लगती है, या पीसे हुए कुछ पदार्थ के निशान बन जाते हैं.

अगर जाती हैं भूल

अगर आपको ऑफिस या घर में कामों में भूल जाती हैं तो इसके लिए आप ये कर सकती है. आप किचन में क्लोथ पिन्स का इस्तेमाल करें. एक कलरफुल डोरी बांधकर इसमें क्लोथ पिन लगाएं. छोटे छोटे रिमाइंडर नोट लिखकर इसमें फंसा दें.

लहसुन जल्दी छीलने की ट्रिक

लहसुन छीलने में आपको काफी वक्त लग जाता है तो लहसुन की कलियों को थोड़े टाइम के लिए गर्म पानी में डाल दें. इसके बाद आ लहसुन को छीलें. ये आसानी से छिल जाएगा.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां और सूचना एक्सपर्ट्स और गृहणियों से बातचीत पर आधारित है. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story