यमुना एक्सप्रेसवे से सीधे जेवर एयरपोर्ट की उड़ान, किसानों को मिलेगा बंपर मुआवजा

Zee News Desk
May 07, 2024

इंटरनेशनल एयरपोर्ट

जेवर में बन रहा नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है.

एयरपोर्ट से दिल्ली मुंबई

सड़क का निर्माण कार्य जल्द ही पूरा होनी की उम्मीद है. वहीं जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रसेवे की कनेक्टिविटी के लिए इंतजार करना पड़ेगा

यमुना एक्सप्रेसवे

दरअसल, 31 किलोमीटर लंबे ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का काम अभी हरियाणा सीमा से शुरू नहीं हुआ है. इसे इंटरचेंज बनाकर यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ दिया जाएगा.

85 प्रतिशत काम पूरा

यमुना एक्सप्रेसवे से जुड़ने के बाद दिल्ली और आगरा जैसे शहरों से एयरपोर्ट की सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी. यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने वाले 85 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है.

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे को बनाने का काम एनएचएआई कर रही है. एक्सप्रेसवे को दिल्ली मुंबई एकसप्रेसवे से जोड़ने के लिए हरियाणा के बल्लभगढ़ से एयरपोर्ट तक बनाए जा रहे हैं.

काम तेजी से शुरू

यूपी की सीमा पर काम तेजी से शुरू हो गया. यह रास्ते में पड़ने वाले यमुना एक्सप्रेसवे के ऊपर से गुजरेगा.

करीब 400 करोड़

यूपी सरकार ने किसानों से करीब 400 करोड़ रुपये का बजट जमीन लेने में खर्च कर लिया है. वहीं 6 लेन की सड़क पर लगभग 85 प्रतिशत काम पूरा हो गया है.

ओवरब्रिज और इंटरचेंज

यमुना एक्सप्रेसवे के ऊपर बनाए जा रहे ओवरब्रिज और इंटरचेंज पर पिलर लगाने का काम पूरा होने के बाद गार्डर डाले जा रहे हैं.

दिल्ली और आगरा

एक्सप्रेसवे का काम पूरा होते ही दिल्ली और आगरा की ओर से आने वाले लोगों को एयरपोर्ट जाने के लिए सीधी कनेक्टीविटी मिल जाएगी.

15 जून तक

नोएडा जेवर एयरपोर्ट से अक्टूबर 2024 में उड़ान शुरू हो जाएंगे. फिलहाल इसका काम तेजी से चल रहा है. वहीं 15 जून तक यमुना एक्सप्रेसवे पर इंटरचेंज काम पूरा हो जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story