मोहनलालगंज से काकोरी-मलिहाबाद तक लगेगी लॉटरी, लखनऊ के 1100 गांवों को शहरों की तरह चमकाने की तैयारी

Rahul Mishra
Jul 09, 2024

लखनऊ में विकास

पिछले कुछ सालों में लखनऊ में इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास तेजी से हो रहा है. इसको देखते हुए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने कई योजनाएं बनाई हैं.

जल्द कहलाएंगा LMDA

लखनऊ विकास प्राधिकरण अब जल्‍द ही एलएमडीए कहलाएंगा. कमिश्नर और LDA की चेयरपर्सन रोशन जैकब की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की बैठक में LMDA करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है.

मिल सकती है मंजूरी

शासन के पास LDA की तरफ से प्रस्ताव भेजा जा चुका है. सरकार से मंजूरी मिलने के बाद LMDA के गठन का नोटिफिकेशन जारी होगा.

गांवों को शहर बनाएंगे

लखनऊ महानगर विकास प्राधिकरण में लखनऊ के कुल 1100 से अधिक राजस्व गांव शामिल होंगे. इन गांवों को शहर की तरह विकसित किया जाएगा.

कौन से गांव शामिल

1100 से अधिक गांव के अलावा मोहनलालगंज, बीकेटी, निगोहां, गोसाईंगंज, इटौंजा, बंथरा, माल, मलिहाबाद और काकोरी जैसे कस्बों का पूरा विकास कर कायाकल्प किया जाएगा.

इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने शहर के सिस्टमैटिक डेवलपमेंट के लिए कई योजनाएं बनाई है. इस प्रस्ताव के बाद, एलडीए का नाम बदलकर एलएमडीए यानी लखनऊ महानगर डेवलपमेंट अथॉरिटी होगा.

होगा बदलाव

1100 से अधिक राजस्व गांवों को शहर की तरह विकसित करने के लिए लखनऊ महानगर विकास प्राधिकरण में शामिल किया जाएगा.

कब तक होगा त्यार

LMDA के गठन के बाद लगभग 50.50 लाख लोगों और 2528 वर्ग किमी क्षेत्रफल वाले शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की नई योजना बनाई है जो 2031 तक तैयार हो जाएगा.

वर्तमान क्षेत्रफल

अंतिम रूप देने से पहले गांव और शहर के लोगों से सुझाव मांगे जाएंगे. लखनऊ विकास प्राधिकरण का क्षेत्रफल वर्तमान में 1025 वर्ग किमी है.

VIEW ALL

Read Next Story