हवन की राख का क्या करें, पूजन के बाद कभी न करें ये भूल

Preeti Chauhan
Apr 16, 2024

हिंदू धर्म में हवन

हिंदू धर्म में प्राचीन काल से ही हवन की परंपरा रही है. ऐसा कहा जाता है कि घर में हवन करने से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है.वास्तु शास्त्र के अनुसार हवन से घर का वातावरण शुद्ध होता है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

क्या करें हवन की राख का

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी पूजा-पाठ या किसी खास मौके पर हवन कराना शुभ माना गया है. नवरात्रि के नवे दिन यानी महानवमी के दिन हवन किया जाता है. इस हवन की राख को आप सुरक्षित रख लें.

हवन की राख शुद्ध

कुछ लोग हवन की राख को नदी में प्रवाहित कर देते हैं तो कुछ पेड़ के नीचे या मंदिर में रख देते हैं. ज्यादातर को पता नहीं होता की हवन के बाद राख का क्या करना चाहिए. वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में हवन की राख को शुद्ध माना गया है.

हवन की राख

हवन की राख वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काफी प्रभावी होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हवन की राख को फेंकने की बजाय उसे उपयोग में लाया जा सकता है.

पैसे के लिए

घर में धन-दौलत और बरकत पाने के लिए हवन की राख को संभालकर रख लें. राख के ठंडी होने के बाद उसे लाल रंग के कपड़े में बांधें और इसे तिजोरी में रख दें. इस उपाय को करने से धन में बरकत होती है.

शादी-विवाह

शादी-विवाह में किसी कारण से देरी हो रही है या बार-बार रिश्ता टूट जाता है तो इसके लिए आप एक कलश में जल भरें और इसमें थोड़ा हवन की भस्म मिला दें. फिर इस जल को पीपल के वृक्ष में चढ़ाएं. जल्द ही विवाह के योग बनने लगेंगे.

हवन राख के लाभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार हवन की राख से घर में आने वाली सभी नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं.

नकारात्मकता

हवन के बाद उसकी राख को अपने काम की जगह और घर के चारों तरफ छिड़कने के बाद उस स्थान से नकारात्मक शक्तियां दूर चली जाती हैं.

नजरदोष

हवन के भस्म को व्यक्ति के सिर से पैर तक 7 बार उतारें और फिर इसे किसी पौधे में डाल दें. ऐसा करने से बुरी नजर का दोष दूर हो जाता है.

डरावने सपने

बहुत से लोगों को रात में सोते समय डरावने सपने आते हैं, जिससे व्यक्ति डरा हुआ रहता हैं. इसके लिए आप हवन की राख का टीका रोज माथे पर लगाएं. इससे बुरे सपने नहीं आते और भय भी दूर होता है.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story